Daily CA Dose : 15-09-2020

1. अमेरिका ने किस देश के साथ हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांति के लिए रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
उत्तर – मालदीव
मालदीव और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हाल ही में एक रणनीतिक रक्षा और सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। “Framework for U.S. Department of Defense-Maldives Ministry of Defence and Security Relationship” हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सहयोग को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
भारत ने पहले 2013 में दोनों देशों के बीच प्रस्तावित “Status of Forces Agreement” का विरोध किया था।
2. कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (CEPC) किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत कार्य करती है?
उत्तर – कपड़ा मंत्रालय
कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) की स्थापना 1982 में कपड़ा मंत्रालय द्वारा भारत से कालीन और अन्य संबद्ध उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। हाल ही में, सीईपीसी खबरों में था क्योंकि संगठन ने तीन-दिवसीय वर्चुअल क्रेता-विक्रेता बैठक की घोषणा की है। यह कार्यक्रम ऑस्ट्रेलिया और आसपास के देशों पर ध्यान केंद्रित होगा, क्योंकि भारत उन देशों के लिए हस्तनिर्मित कालीनों का सबसे बड़ा निर्यातक है।
3. बागजन ऑयल वेल, जो कि समाचारों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?
उत्तर – असम
ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) का बाग़जन तेल का कुआँ पूर्वी असम के तिनसुकिया जिले में स्थित है। उपकरण की विफलता के कारण तेल के कुँए में भीषण आग लग गई और यह एक विस्फोट में बदल गया। ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) और विदेशी विशेषज्ञों ने 110 दिनों के बाद आग पर काबू पाया।
4. अरुण जेटली के नाम पर एक बहुउद्देश्यीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में बनाया जायेगा?
उत्तर – जम्मू और कश्मीर
जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर में कठुआ जिले के हीरानगर में अरुण जेटली मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की ई-आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और केंद्रीय युवा व खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने संयुक्त रूप से ई-शिलान्यास किया। 58.23 करोड़ रुपये के मेगा-स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण प्रधानमंत्री विकास पैकेज (पीएमडीपी) के तहत किया जा रहा है।
5. किस भारतीय व्यक्तित्व को अमेजन की एलेक्सा की पहली भारतीय सेलिब्रिटी आवाज के रूप में नामित किया गया है?
उत्तर – अमिताभ बच्चन
अमेजन इंडिया ने हाल ही में पुष्टि की है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पहले भारतीय सेलिब्रिटी बन जाएंगे जिनकी आवाज एलेक्सा वोइस असिस्टेंट पर होगी। कंपनी अमिताभ बच्चन की आवाज को एक पेड अपग्रेड के रूप में जोड़ेगी और इसे एलेक्सा स्किल्स इंटरफेस के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ग्राहकों को आकर्षित करने के एक हिस्से के रूप में उनकी आवाज़ का उपयोग मौसम, चुटकुले और नोटिफिकेशन में किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill