Daily CA Dose : 05-09-2020

1. IOC पारादीप रिफाइनरी द्वारा किराए पर लिए गए बहुत बड़े क्रूड कैरियर का क्या नाम है, जिसने हाल ही में आग पकड़ ली है?
उत्तर – न्यू डायमंड
वेरी-लार्ज क्रूड कैरियर (वीएलसीसी) को हाल ही में इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की पारादीप रिफाइनरी द्वारा किराए पर लिया गया था, इसमें श्रीलंका के पूर्वी तट पर आग लग गई। कैरियर का तेल टैंकर न्यू डायमंड कुवैत से इंडियन ऑयल की पारादीप रिफाइनरी के लिए कच्चा तेल लेकर जा रहा था। भारतीय तटरक्षक बल ने अग्निशमन के लिए तीन जहाज और एक डोर्नियर विमान भेजा है।

2. साउथ इंडिया बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – मुरली रामकृष्णन
भारतीय रिजर्व बैंक ने केरल स्थित साउथ इंडिया बैंक के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में मुरली रामकृष्णन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इससे पहले, वह आईसीआईसीआई बैंक से वरिष्ठ महाप्रबंधक के रूप में सेवानिवृत्त हुए और तीन महीने पहले एक सलाहकार के पद पर बैंक में शामिल हुए। मुरली रामकृष्णन 1 अक्टूबर, 2020 से तीन साल की अवधि के लिए बैंक का नेतृत्व करेंगे।
3. जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (GJEPC) ने पहली बार वर्चुअल क्रेता और विक्रेता मीट का आयोजन किस कीमती पत्थर / आभूषण के लिए किया?
उत्तर – लूज डायमंड
रत्न और आभूषण निर्यात को बढ़ावा देने के लिए शीर्ष निकाय, ‘जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेईपीसी)’ ने लूज डायमंड के लिए पहली वर्चुअल क्रेता और सेलर मीट का आयोजन किया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने पहली बैठक का उद्घाटन किया।
4. सुप्रीम कोर्ट ने स्कूलों में अनिवार्य अंग्रेजी माध्यम के लिए किस राज्य के फैसले के खिलाफ आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के सरकारी स्कूल में अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इससे पहले, वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार ने घोषणा की कि अंग्रेजी 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 1 से 6 तक के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए माध्यम होगी। शीर्ष अदालत ने शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम की धारा 29 (2) (एफ) का हवाला दिया है।
5. किस देश ने भारत के साथ इंडो-पैसिफिक रणनीति लांच की है?
उत्तर – जर्मनी
यूरोपीय संघ के अध्यक्ष और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी ने इंडो-पैसिफिक रणनीति लांच की। इसे भारत के साथ लॉन्च किया गया। इस रणनीति में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीनी व्यवहार के कई अप्रत्यक्ष संदर्भ हैं। जर्मनी ने बिम्सटेक और इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का भी सुझाव दिया है। यह समुद्री सुरक्षा और आपदा जोखिम प्रबंधन पर काम करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill