DAILY CA DOSE : 26-08-2020

1. लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार कब प्रस्तुत किया जाता है?
उत्तर – एकता दिवस
कार्मिक मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, 700 से अधिक जिलों ने सार्वजनिक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार में भाग लिया है। यह पुरस्कार 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात के स्टेचू ऑफ यूनिटी में एकता दिवस पर प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार अपने क्षेत्रों के आर्थिक विकास के लिए जिला कलेक्टरों के प्रदर्शन को सम्मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है।

2. किस राज्य में मुद्रा ऋण योजना के तहत महिला लाभार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है?
उत्तर – तमिलनाडु
वित्त मंत्रालय द्वारा राज्यसभा को दी गई हालिया डाटा के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) शुरू होने के बाद से महिलाओं को 4.78 लाख करोड़ रुपये के 15 करोड़ से अधिक ऋण दिए गए हैं। राज्यों में 58,227 करोड़ रुपये के ऋण के साथ महिला लाभार्थियों की सूची में तमिलनाडु सबसे ऊपर है। इसके बाद पश्चिम बंगाल में (55,232 करोड़ रुपये) और कर्नाटक (47,714 करोड़ रुपये) का स्थान है।
3. केंद्रीय सड़क मंत्री ने किस राज्य में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया?
उत्तर – मध्य प्रदेश
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस परियोजना का परिव्यय 11427 करोड़ रुपये है और इसमें 1361 किलोमीटर की लंबाई वाली परियोजनाएँ शामिल हैं। मंत्री ने मध्यप्रदेश के लिए सड़क क्षेत्र में उपयोग करने के लिए केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) से 700 करोड़ रुपये की घोषणा की।
4. किस संस्थान द्वारा जलवायु परिवर्तन और हिमालयी क्षेत्र पर इसके प्रभाव पर एक ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा?
उत्तर – आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंसेज, नैनीताल
आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (ARIES), नैनीताल में ‘एयरोसोल एयर क्वालिटी, क्लाइमेट चेंज एंड इम्पैक्ट ऑन वॉटर रिसोर्सेज एंड लाइवलीहुड्स ऑन द ग्रेटर हिमालय’ पर एक ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा। ARIES विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है, यह हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के साथ 14 से 16 सितंबर, 2020 के बीच इस सम्मेलन का आयोजन करेगा।
5. ‘हनी मिशन’ योजना के तहत मधुमक्खी बक्से का वितरण किस संगठन द्वारा किया जाता है?
उत्तर – केवीआईसी
प्रवासी श्रमिकों के लिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने हाल ही में 700 से अधिक मधुमक्खी के बक्से वितरित किए हैं। पंजोकेरा में केवीआईसी के प्रशिक्षण केंद्र में उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को बक्से वितरित किए गए हैं। किसानों, आदिवासी लोगों, महिलाओं और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने के लिए 3 साल पहले ‘हनी मिशन’ केवीआईसी द्वारा शुरू किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill