Daily CA Dose : 30-31 August 2020

1.  एशिया के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान परिवहन पहल (NDC-TIA) को किस संगठन ने लांच किया है? 
उत्तर – नीति आयोग
नीति आयोग ने हाल ही में एशिया के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान परिवहन पहल (NDC-TIA) लांच की है। ग्रीन गैस उत्सर्जन में कमी के उपायों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने और परिवहन को डीकार्बोनाइज करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।
2. ग्लोबल थिंक-टैंक TERI द्वारा आयोजित, दरबारी सेठ मेमोरियल व्याख्यान किस प्रसिद्ध व्यक्तित्व ने दिया? 
उत्तर – एंटोनियो गुटेरेस
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टीईआरआई) द्वारा आयोजित 19वां दरबारी सेठ मेमोरियल व्याख्यान दिया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने ‘ The rise of renewables: shining a light on a sustainable future’ शीर्षक से व्याख्यान दिया। उन्होंने कोविड-19 महामारी से दुनिया को उबारने के बाद भारत और अन्य जी20 देशों को स्वच्छ और स्थायी प्रणालियों में निवेश करने के लिए आवाहन किया।
3. किस देश द्वारा भारतीय डॉक्टर द्वारकानाथ कोटनिस की प्रतिमा स्थापित की जाएगी? 
उत्तर – चीन
चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, भारतीय डॉक्टर द्वारकानाथ कोटनिस को सम्मानित करने के लिए देश में कांस्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। माओत्से तुंग और द्वितीय विश्व युद्ध की अगुवाई में चीनी क्रांति के दौरान उनके योगदान के लिए डॉक्टर की सराहना की जाती है। डॉक्टर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान चीन की मदद करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भेजी गई चिकित्सा टीम का एक हिस्सा थे। बाद में वह चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए थे।
4. किस राज्य की विधानसभा ने केंद्र द्वारा पेश कृषि विपणन पर अध्यादेशों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया? 
उत्तर – पंजाब
पंजाब विधानसभा ने सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा प्रस्तुत केंद्र के कृषि अध्यादेशों के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है। विधानसभा ने प्रस्तावित बिजली संशोधन विधेयक 2020 के खिलाफ भी प्रस्ताव पारित किया। मुख्यमंत्री और विधानसभा के अनुसार, अध्यादेश किसानों के अधिकारों और न्यूनतम समर्थन मूल्य के खिलाफ थे।
5. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किस महीने में पोषण माह आयोजित किया जाता है? 
उत्तर – सितंबर
महिला और बाल विकास मंत्रालय जनता के बीच पोषण सुरक्षा के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ‘पोषन माह’ का आयोजन करता है। हाल ही में, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग, भारतीय खाद्य निगम (FCI) और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन ने ‘पोषण माह’ आयोजन के स्मरणोत्सव को लेकर एक बैठक की थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill