-Daily CA Dose : 29-08-2020

1. हुलहुमाले सेंट्रल पार्क, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस देश में स्थित है? 
उत्तर – मालदीव
मालदीव ने हाल ही में हुलूमले सेंट्रल पार्क के विकास और ‘आगमन जेट्टी’ के नवीकरण के लिए आधारशिला रखी गयी। भारत से 10 मिलियन मालदीवियन रुपया सहायता के माध्यम से, आवास विकास निगम (HDC) द्वारा यह परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। यह भारत द्वारा मालदीव में वित्तपोषित  की जा रही 18 अनुदान परियोजनाओं का एक हिस्सा है।

2. किस भारतीय राज्य ने संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया है? 
उत्तर – अरुणाचल प्रदेश
28 अगस्त, 2020 को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भारतीय संविधान की अनुसूची VI के तहत राज्य को लाने के लिए प्रस्ताव पारित किया। राज्य को सीमा मुद्दों पर असम राज्य सरकार के साथ जल्द ही वार्ता शुरू करनी है। संविधान की छठी अनुसूची असम, त्रिपुरा, मेघालय और मिजोरम में जनजातीय क्षेत्रों के प्रशासन के लिए प्रदान करती है। यह इन राज्यों में जनजातीय आबादी के अधिकारों की रक्षा करती है।
3. अर्चना महंत, जिनका निधन हो चुका है, किस पेशे से जुड़ी थीं? 
उत्तर – गायक
असम राज्य की दिग्गज लोक गायिका अर्चना महंत का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उनके पति खगेन महंत भी संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कार विजेता हैं और यह दंपति असमिया संगीत कार्यक्रमों में एक साथ प्रस्तुति देता था। उनका बेटा पापोन नाम का एक लोकप्रिय गायक है।
4. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा स्थापित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नए फोरम का प्रमुख कौन है? 
उत्तर – संदीप पटेल
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने संदीप पटेल की अध्यक्षता में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक नया फोरम स्थापित किया है। संदीप पटेल आईबीएम के भारत / दक्षिण एशिया क्षेत्र के प्रबंध निदेशक हैं। CII AI फोरम भारत में एक मजबूत AI पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह जमीनी स्तर पर जागरूकता उत्पन्न करने और उभरती प्रौद्योगिकियों में भारतीय कार्यबल को फिर से संगठित करने का प्रयास करेगा।
5. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के अनुसार, एमबीबीएस पाठ्यक्रम में किस मॉड्यूल को नया जोड़ा जायेगा? 
उत्तर – महामारी प्रबंधन
मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के सुपरसेशन के बाद, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (BoG) ने घोषणा की कि महामारी प्रबंधन को MBBS पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। प्रमुख चिकित्सा शिक्षा नियामक ने कहा कि मेडिकल छात्र इस मॉड्यूल को इसके सामाजिक, कानूनी और अन्य भागों के साथ सीखेंगे। यह मॉड्यूल फाउंडेशन कोर्स से अंतिम वर्ष के स्नातक कार्यक्रम तक विस्तारित होगा। यह डॉक्टरों को कोविड-19 जैसी महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill