Daily CA Dose : 28-08-2020

1. ज़ार बम, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस देश द्वारा विकसित किया गया था? 
उत्तर – रूस
रूसी परमाणु ऊर्जा एजेंसी रोसाटॉम ने हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री फुटेज जारी किया है, जिसका शीर्षक है, ‘टॉप सीक्रेट: टेस्ट ऑफ ए क्लीन हाइड्रोजन बम विद ए यील्ड ऑफ़ 50 मेगाटन’, जो ज़ार बम के विस्फोट को दर्शाता है। इसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली हाइड्रोजन बम होने का दावा किया गया है और यह हिरोशिमा हमले में इस्तेमाल किए गए बम के मुकाबले 3000 गुना से अधिक विनाशकारी है।

2. RCS- UDAN योजना के तहत कितने नए मार्गों को मंजूरी दी गई है?
उत्तर – 78
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने हाल ही में घोषणा की है कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के चौथे बैच के तहत कुल 78 अतिरिक्त मार्गों को मंजूरी दी गई है। उडान 4.0 के रूप में नामित, वायु संचालन का नया सेट अठारह अनारक्षित हवाई अड्डों को दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि जैसे मेट्रो शहरों से जोड़ता है। इसके साथ, स्वीकृत मार्गों की कुल संख्या बढ़ाकर 766 कर दी गई है।
3. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा एसटीआईपी 2020 तैयार करने के लिए शुरू की गई सहभागिता श्रृंखला का क्या नाम है? 
उत्तर – इन कन्वर्सेशन विद
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) देश भर के विशेषज्ञों के साथ विशेष बातचीत की एक श्रृंखला ‘इन कन्वर्सेशन विद’ शुरू कर रहा है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (STIP 2020) तैयार करने में DST और भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के कार्यालय की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। यह नीति का पाँचवाँ संस्करण है और यह मौजूदा नीति की जगह लेगा, जिसे 2013 में तैयार किया गया था।
4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने राष्ट्रीय जीआईएस-सक्षम लैंड बैंक प्रणाली शुरू की? 
उत्तर – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नेशनल जीआईएस-सक्षम लैंड बैंक सिस्टम का प्रोटोटाइप लॉन्च किया है। यह निवेशकों को औद्योगिक भूमि और संसाधनों की उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह परियोजना शुरू में छह राज्यों के लिए शुरू की गई है और दिसंबर 2020 तक सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में विस्तारित हो जाएगी।
5. किस ऑटोमोबाइल निर्माता ने भारत में वर्चुअल रेसिंग चैम्पियनशिप शुरू की है? 
उत्तर – वोक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया
अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनी वोक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया ने वोक्सवैगन वर्चुअल रेसिंग चैम्पियनशिप (VW-VRC), एक आभासी पोलो कप चैम्पियनशिप शुरू की है। यह सभी भारतीय प्रतिभागियों के लिए खुली है और 2020 के VW-VRC सीज़न में रेस के लिए 26 ड्राइवरों को चुना जाएगा। विजेता 2021 वोक्सवैगन पोलो चैम्पियनशिप में एक वास्तविक पोलो रेस कार चला सकते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill