Daily CA Dose : 24-08-2020

1. आतंकवाद के पीड़ितों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्मरण और श्रद्धांजलि दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 21 अगस्त
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 अगस्त को आतंकवाद के पीड़ितों के लिए स्मरण और श्रद्धांजलि के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया है। आतंकवाद के पीड़ितों और बचे लोगों को सम्मान और समर्थन देने के लिए दिन मनाया जाता है। यह उनके मानव और मौलिक अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने का भी प्रयास करता है।

2. भारतीय स्टेट बैंक के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – अश्वनी भाटिया
बैंक बोर्ड ब्यूरो ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के पद के लिए अश्विनी भाटिया की सिफारिश की है। कार्मिक मंत्रालय ने उक्त पद के लिए अश्वनी भाटिया को उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख (31 मई, 2022) तक के लिए नियुक्त किया है। वह वर्तमान में एसबीआई म्यूचुअल फंड में एमडी और सीईओ के रूप में सेवारत हैं, और 31 मार्च को सेवानिवृत्त हुए पी.के. गुप्ता का स्थान लेंगे।
3. उर्जा मंत्रालय द्वारा उर्जा उत्पादक कंपनियों और ट्रांसमिशन कंपनियों को दी गयी सलाह के मुताबिक लेट पेमेंट सरचार्ज की सीमा क्या है?
उत्तर – 12%
केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने सभी बिजली उत्पादक कंपनियों और ट्रांसमिशन कंपनियों को प्रति वर्ष 12% तक लेट पेमेंट सरचार्ज (LPS) चार्ज करने की सिफारिश की है। कई मामलों में, एलपीएस प्रति वर्ष 18 प्रतिशत तक है। इस उपाय का उद्देश्य उपभोक्ताओं के साथ-साथ डिस्कॉम पर वित्तीय बोझ कम करना है।
4. मनिका बत्रा, जिन्हें खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, किस खेल से जुड़ी हैं?
उत्तर – टेबल टेनिस
पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 27 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। रोहित शर्मा (क्रिकेट), रानी रामपाल (हॉकी), पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु, विनेश फोगट (कुश्ती) और मनिका बत्रा (टेबल टेनिस) को प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्हें राष्ट्रीय खेल दिवस पर 29 अगस्त को पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
5. किस देश ने काला सागर तट के साथ एक बड़े प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है?
उत्तर – तुर्की
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने हाल ही में घोषणा की है कि देश ने काला सागर तट के साथ एक बड़े प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज की है। प्राकृतिक गैस भंडार में लगभग 302 बिलियन क्यूबिक मीटर क्षेत्र की खोज की गई है जो देश के आयात निर्भरता को कम करेगा। तुर्की के अनुसार, यह 2023 तक गैस निकालना और उपयोग करना शुरू कर देगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill