-Daily CA Dose : -21-08-2020

1. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के सर्वेक्षण में किस शहर ने सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता है? 
उत्तर – इंदौर
केंद्र सरकार ने स्वच्छता के वार्षिक सर्वेक्षण, ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार चौथे साल भी इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। गुजरात के सूरत को दूसरे स्थान पर जबकि महाराष्ट्र के नवी मुंबई को तीसरे स्थान पर रखा गया। यह सर्वेक्षण का पांचवा संस्करण है, जो राज्यों को स्वच्छ भारत मिशन में उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक करता है।

2. ‘इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम’ (ECLGS) के लिए कितना आवंटन किया गया है? 
उत्तर – 3 लाख करोड़ रुपये
सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में ‘इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना’ (ECLGS) शुरू की। ईसीएलजीएस योजना के लिए 31 अक्टूबर तक पांच महीनों के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। हाल की खबरों के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने 18 अगस्त, 2020 तक 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के ऋणों को मंजूरी दे दी है, और 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण पहले ही वितरित किया जा चुका है।
3. किस देश ने अपनी स्थानीय रूप से निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल ‘शहीद कासेम सोलेमानी’ प्रदर्शित की है? 
उत्तर – ईरान
ईरान ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया है, जिसकी रेंज 1,400 किलोमीटर है, जिसका नाम शहीद कासेम सोलेमानी है। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मिसाइल कार्यक्रम को रोकने की मांग के बीच, ईरान ने 1,000 किलोमीटर से अधिक की रेंज के साथ, शहीद अबू महदी नामक एक नई क्रूज मिसाइल का प्रदर्शन किया। ईरान के कुद्स फ़ोर्स के प्रमुख, सोलेमानी और इराकी कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस अमेरिकी हमले में मारे गए थे।
4. श्रम मंत्रालय के किस संगठन के लिए एक नया लोगो लॉन्च किया गया है? 
उत्तर – श्रम ब्यूरो
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने हाल ही में श्रम ब्यूरो का नया लोगो जारी किया है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय के तहत एक सर्वोच्च राष्ट्रीय स्तर का संगठन है, जो श्रम सांख्यिकी, अनुसंधान और प्रशिक्षण में शामिल है। नया लोगो सांख्यिकीय प्रकृति और सटीकता, वैधता और विश्वसनीयता के अपने तीन लक्ष्यों का प्रतिनिधित्व करता है।
5. भारतीय रेलवे के किस क्षेत्र ने रोल ऑन- रोल ऑफ (RO-RO) सेवा का ट्रायल रन किया है? 
उत्तर – दक्षिणी रेलवे
दक्षिणी रेलवे ज़ोन ने हाल ही में पलक्कड़ डिवीजन के टोकुर – शोरानुर खंड में, रोल ऑन-रोल (आरओ-आरओ) सेवा का परीक्षण किया है। भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, केरल के कोझीकोड और एर्नाकुलम क्षेत्रों से सब्जियों, नारियल और रबर से लदे ट्रकों को गुजरात और महाराष्ट्र ले जाया जा सकता है। वापसी पर, पॉलिमर, कपड़ा और प्लास्टिक ले जाया जा सकता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill