Daily CA Dose : 20-08-2020

1. किस संस्था द्वारा खुदरा भुगतान के लिए एक नई अम्ब्रेला इकाई की स्थापना की जायेगी?
उत्तर – भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने खुदरा भुगतान के लिए एक नई अम्ब्रेला इकाई स्थापित करने के लिए रूपरेखा जारी की है। यह एक ‘फॉर-प्रॉफिट’ कंपनी के रूप में काम करेगी, जिसकी न्यूनतम पेड-अप पूंजी 500 करोड़ रुपये होगी। यह एटीएम, व्हाईट-लेबल PoS और आधार-बेस्ड भुगतान जैसी भुगतान प्रणालियों की स्थापना और संचालन करेगी।

2. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन, जिसे ‘बनारस’ नाम दिया गया था, किस राज्य में स्थित है?
उत्तर – उत्तर प्रदेश
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने की मंजूरी दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले अपने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए गृह मंत्रालय को अनुरोध भेजा था। गृह मंत्रालय ने रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वेक्षण विभाग के परामर्श के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया।
3. किस राज्य ने अपने राज्य से संबंधित लोगों को सभी सरकारी नौकरियों को आरक्षित करने की घोषणा की?
उत्तर – मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य सरकार की सभी नौकरियां अपने राज्य के लोगों के लिए आरक्षित होंगी। यह देश का पहला राज्य है जिसने राज्य के लोगों के लिए अपनी सभी नौकरियों को आरक्षित किया है। राज्य सरकार इस संबंध में कानूनी प्रावधान बनाने के लिए तैयार है। अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान, मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरियों में वरीयता दी जायेगी।
4. किस संगठन ने ‘नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट 2020’ जारी किया?
उत्तर – आईसीएमआर
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में ‘नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट 2020’ जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार, अगले पांच वर्षों में कैंसर से प्रभावित लोगों की संख्या में 12% की वृद्धि हो सकती है। 2025 तक, लगभग 1.5 मिलियन लोगों के इस बीमारी से पीड़ित होने का अनुमान है।
5. पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने किस भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक में हिस्सेदारी हासिल की है?
उत्तर – आईसीआईसीआई बैंक
पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने अग्रणी भारतीय निजी क्षेत्र के बैंक, ICICI बैंक में एक छोटी इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। यह उन 357 संस्थागत निवेशकों में से एक है, जिन्होंने 15,000 करोड़ रुपये के अर्हताप्राप्त संस्थागत निवेशकों (QIP) प्लेसमेंट के मुद्दे पर सदस्यता ली है। पीबीओसी ने इश्यू में 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसने पहले अग्रणी संस्था, एचडीएफसी में हिस्सेदारी खरीदी थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill