Daily CA Dose : 19-08-2020

1. आदिवासी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जनजातीय मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ई-पोर्टल का नाम क्या है? 
उत्तर – स्वास्थ्य
17 अगस्त, 2020 को जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने “स्वास्थ्य” नामक जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल लॉन्च किया। इसके अलावा, मंत्रालय ने स्वास्थ्य और पोषण पर “आलेख” ई-न्यूज़लेटर शुरू किया। यह पोर्टल अपनी तरह का पहला है। यह भारत में जनजातीय आबादी के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। यह देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्र किए गए अनुसंधान अध्ययनों, नवीन प्रथाओं, केस अध्ययनों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी के एक एकीकृत स्रोत के रूप में भी कार्य करेगा।
2. किस देश ने कोविड-19 का पता लगाने के लिए ‘सलाइवा डायरेक्ट’ नामक एक रैपिड सलाइवा टेस्ट को मंजूरी दी है? 
उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका
यूनाइटेड स्टेट फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने हाल ही में कोविड-19 का पता लगाने के लिए ‘सलाइवा डायरेक्ट’ नामक एक रैपिड सलाइवा टेस्ट को मंजूरी दी है। इस टेस्ट में केवल लार के नमूनों का उपयोग कोविड-19 का पता लगाने के लिए किया जाता है।
3. हाल ही में समाचार में देखी गई ‘अटल सुरंग’ किस राज्य में स्थित है? 
उत्तर – हिमाचल प्रदेश
15 अगस्त, 2020 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर 2020 के अंत तक “अटल सुरंग” का उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग को लेह-मनाली राजमार्ग पर पीर पंजाल रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे बनाया जा रहा है। यह समुद्र तल से 3,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सुरंग की लंबाई 8.8 किलोमीटर है। यह मार्ग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सियाचिन ग्लेशियर और अक्साई चिन में स्थित सैन्य उप क्षेत्र को आपूर्ति करने के लिए मार्ग प्रदान करता है।
 4. सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है? 
उत्तर – राकेश अस्थाना
आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को BSF का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इससे पहले ITBP के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को BSF महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया। राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं। BSF भारत की सीमाओं की सुरक्षा करती है, इसे भारतीय क्षेत्र की सीमा सुरक्षा की पहली पंक्ति भी कहा जाता है। यह पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा की सुरक्षा करता है।
 5. गंगोत्री नेशनल पार्क, जिसे हाल ही में समाचारों में देखा गया था, किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है? 
उत्तर – उत्तराखंड
सत्तर साल पहले विलुप्त मानी जाने वाली उड़ने वाले गिलहरी को उत्तराखंड के गंगोत्री नेशनल पार्क में देखा गया है। वन अनुसंधान संस्थान के अनुसार, उड़ने वाली गिलहरी को IUCN रेड लिस्ट में जोड़ा गया था। इसे राष्ट्रीय उद्यान में किए गए सर्वेक्षण के दौरान देखा गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill