Daily CA Dose : 18-08-2020

1. वह पहला पड़ोसी देश कौन सा है जिसके साथ भारत ने ‘एयर बबल’ समझौता किया है? 
उत्तर – मालदीव
मालदीव पहला पड़ोसी देश है जिसके साथ भारत ‘एयर बबल’ समझौते के तहत परिवहन सेवाएं संचालित कर रहा है। हाल ही में, डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के महानिदेशक ने घोषणा की कि किसी भी प्रकार का वैध वीजा रखने वाले भारतीय एयर बबल समझौते के तहत अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा की हवाई यात्रा कर सकते हैं।

2. किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने ‘असाइनमेंट’ नामक एक नया शैक्षिक उत्पाद पेश किया है? 
उत्तर – गूगल
गूगल ने ‘असाइनमेंट्स’ नाम से एक नया शैक्षिक उत्पाद पेश किया है। यह छात्रों के काम के लिए ग्रेड वितरित करने और पुरस्कार देने के लिए शिक्षकों के लिए डिज़ाइन किया गया एक एप्लीकेशन है। गूगल ने हाल ही में घोषणा की है कि शिक्षकों और छात्रों के लिए कई शिक्षा उपकरण इस वर्ष जारी किए जाएंगे, जिसमें मीट, जी सूट और क्लासरूम सहित गूगल एप्प शामिल हैं।
3. भारत के राष्ट्रपति द्वारा मरणोपरांत किसे कीर्ति चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है? 
उत्तर – अब्दुल रशीद कालस
भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रक्षा कर्मियों के लिए 84 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है। जम्मू और कश्मीर पुलिस के हेड कांस्टेबल अब्दुल रशीद कालस को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया है। शांति काल में तीसरा सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, शौर्य चक्र को लेफ्टिनेंट कर्नल कृष्ण सिंह रावत, मेजर अनिल उर्स और हवलदार आलोक कुमार दुबे और आईएएफ विंग कमांडर विशाख नायर सहित नौ सेना कर्मियों को प्रदान किया गया है। । राष्ट्रपति ने सेना के 60 जवानों को सेना मैडल, चार नौसेना पदक और पांच वायु सेना पदक प्रदान किये।
4. प्रधानमंत्री द्वारा अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में किन दो जानवरों के संरक्षण के लिए एक नई परियोजना का उल्लेख किया गया था? 
उत्तर – शेर और डॉल्फिन
भारतीय प्रधा मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 15 अगस्त, 2020 को अपना स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया है। इस भाषण में, उन्होंने दो नई परियोजनाओं के लॉन्च के बारे में उल्लेख किया: प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन। प्रोजेक्ट लायन का उद्देश्य एशियाई शेरों और उसके परिदृश्य का समग्र रूप से संरक्षण करना है। यह मानव-वन्यजीव संघर्ष से निपटने और आजीविका के अवसर प्रदान करने में भी मदद करेगा। प्रोजेक्ट डॉल्फिन का उद्देश्य नदियों और महासागरों में डॉल्फ़िन का संरक्षण और सुरक्षा करना है।
5. कोविड-19 से लड़ने में उनके योगदान के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के विशेष पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है? 
उत्तर – सौम्या स्वामीनाथन
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन को राज्य में COVID-19 से लड़ने में उनकी सलाहकार भूमिका के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। महामारी के खिलाफ लड़ाई में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन और तमिलनाडु मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन को भी सम्मानित किया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill