Daily CA Dose : 14-08-2020

1. महिला वैश्विक विकास और समृद्धि (डब्ल्यू-जीडीपी), जिसे हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस देश की एक पहल है? 
उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका
महिलाओं के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा महिला वैश्विक विकास और समृद्धि (डब्ल्यू-जीडीपी) पहल शुरू की गई थी।
हाल ही में, भारत के रिलायंस फाउंडेशन ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) और डब्ल्यू-जीडीपी के साथ साझेदारी की है। डिजिटल लिंग भेद और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन द्वारा W-GDP महिला कनेक्ट चैलेंज (WCC) शुरू किया जाएगा।
2. सेरेस क्या है, जिसे नासा द्वारा हाल के एक अध्ययन में संदर्भित किया गया था? 
उत्तर – बौना ग्रह
नासा के डॉन स्पेसक्राफ्ट के हालिया आंकड़ों के अनुसार, बौना ग्रह सेरेस, जो मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में स्थित है, एक बंजर अंतरिक्ष चट्टान नहीं है। पहले यह माना जाता था कि बौना ग्रह बंजर है लेकिन एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि यह एक पानी से भरपूर जगह है और खारे पानी का एक बड़ा और गहरा भंडार हो सकता है। वर्ष 2015 में, डॉन अंतरिक्ष यान सेरेस पहुंचा, जो पृथ्वी के चंद्रमा से बहुत छोटा था।
3. किस संगठन ने “Elephants. Not commodities” नाम से एक रिपोर्ट प्रकाशित की है?उत्तर – World Animal Protection
World Animal Protection नामक एक अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण संगठन ने “Elephants. Not commodities” रिपोर्ट जारी की है, इस रिपोर्ट के तीसरे संस्करण से पता चलता है कि भारत में एशिया में पर्यटन में इस्तेमाल किए जाने वाले हाथियों की संख्या दूसरी सबसे अधिक है। यह भी पता चलता है कि हाथियों में से 225, जो कि 45% से अधिक है, को गंभीर रूप से अपर्याप्त परिस्थितियों में रखा गया था।
4. राहत इंदौरी, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस पेशे से जुड़े थे? 
उत्तर – कवि
अनुभवी बॉलीवुड गीतकार और उर्दू कवि डॉ. राहत इंदौरी का हाल ही में 70 साल की उम्र में कोविड-19 के कारण निधन हो गया है। कवि ने हाल ही में कविता के क्षेत्र में 50 साल पूरे किए हैं। उन्होंने कई हिट फिल्मों के लिए कई प्रसिद्ध गीत लिखे हैं। उन्होंने कई उर्दू कविताओं और मुशायरों को भी कलमबद्ध किया है और उनकी नवीनतम कविता का शीर्षक है, ‘बुलाती है मगर जाने का  नहीं।’
 5. हाल ही में कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता का निधन हुआ, उनका नाम क्या है? 
उत्तर – राजीव त्यागी
कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव त्यागी का हाल ही में 53 वर्ष की आयु में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। वह उत्तर प्रदेश इकाई के लिए पार्टी के महासचिव और प्रवक्ता के रूप में भी कार्य कर रहे थे। उन्हें टेलीविज़न की बहसों में उनके उग्र भाषणों के लिए जाना जाता था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill