Daily CA Dose : 12-08-2020

1. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?
उत्तर – सोमा मोंडल
सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड ने सोमा मोंडल को भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) कि मंजूरी के बाद वह सार्वजनिक क्षेत्र की स्टील की पहली महिला चेयरपर्सन बन जाएंगी। वह दुनिया में स्टील कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला भी बनेंगी।

2. भारत ने एडू शहर में पांच इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए किस देश के साथ अनुबंध किया?
उत्तर – मालदीव
भारत और मालदीव ने हाल ही में मालदीव के एडू शहर में पांच इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इको-टूरिज्म जोन का विकास उच्च-प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (HICDP) योजना के तहत कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं का एक हिस्सा है। इसमें उच्च प्रभाव वाली परिसंपत्तियों के विकास के लिए मालदीव को 5.5 मिलियन अमरीकी डालर की कुल सहायता शामिल है।
3. 15 वर्षों तक भारतीय आर्थिक अनुसंधान परिषद (ICRIER) के अध्यक्ष कौन थे और हाल ही में अपने पद से हटने का निर्णय लिया है?
उत्तर – ईशर जज अहलूवालिया
ईशर जज अहलूवालिया ने हाल ही में थिंक टैंक इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) के अध्यक्ष के पद से हटने का निर्णय लिया है। वे 15 साल तक इस पद पर काबिज रहे और नए अध्यक्ष प्रमोद भसीन होंगे, जो वर्तमान में आईसीआरआईईआर में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के उपाध्यक्ष हैं। उनके योगदान का सम्मान करने के लिए, उन्हें चेयरपर्सन एमेरिटस के रूप में रखा जाएगा।
4. मानिटंबी सिंह, जिनका हाल ही में निधन हो गया है, किस खेल से जुड़े थे?
उत्तर – फुटबॉल
पूर्व भारतीय फुटबॉलर जो कोलकाता स्थित मोहन बागान फुटबॉल क्लब के लिए खेलते थे, मानिटंबी सिंह का 39 वर्ष की आयु में मणिपुर में उनके पैतृक गाँव में निधन हो गया। वे भारतीय अंडर -23 टीम का हिस्सा थे, जिसने वियतनाम को 3-2 से हराकर 2003 का एलजी कप जीता था। यह 1971 के बाद से 8 देशों के टूर्नामेंट में भारत की पहली अंतर्राष्ट्रीय जीत थी। उन्होंने 2002 के एशियाई खेलों में भी भारत के लिए खेला था।
5. किस संगठन ने ‘एनटीएच रिवार्ड्स’ नामक एक लॉयल्टी प्लेटफार्म लॉन्च किया है?
उत्तर – एनपीसीआई
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ‘nth रिवार्ड्स’ नाम से एक नया लॉयल्टी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह एक विश्लेषिकी-सक्षम बहु-ब्रांडेड लॉयल्टी प्लेटफार्म है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बैंक लेनदेन के माध्यम से अंक अर्जित करने की अनुमति देता है। ई-वाउचर, होटल और फ्लाइट बुकिंग जैसे विभिन्न उत्पादों पर अंकों को भुनाया जा सकता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill