Reasoning Quiz : 25-07-2020


दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
सात लोग-कविन, बाला, दिव्य, फ्रांस, इंदु, ओवी और सावी सात मंजिल की इमारत पर रह रहे हैं। निम्नतम मंजिल एक है, ऊपर की मंजिल को दो गिना जाता है और तब तक जब तक कि शीर्ष मंजिल की संख्या सात न हो। उनमें से प्रत्येक को विभिन्न मोबाइल ब्रांड पसंद हैं, जैसे। नोकिया, सोनी, मोटो, विवो, ओप्पो, सैमसंग और लावा, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

केवल एक व्यक्ति बाला और वह जो विवो पसंद करता है के बीच रहता है। सावी को सैमसंग पसंद नहीं है। फ्रांस दिव्य के ऊपर मंजिल में से एक पर रहता है। कविन ,ओवी से तत्काल ऊपर रहता है। इंदु न्यूनतम मंजिल पर नहीं रहता है। जो नोकिया को पसंद करता है वह सावी से तत्काल ऊपर रहता है। जो सैमसंग को पसंद करता है वह ओवी के नीचे एक विषम संख्या में मंजिल में से एक में रहता है। मोटो पसंद करने वाले व्यक्ति और ओप्पो को पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच केवल एक व्यक्ति रहता है। फ्रांस को मोटो पसंद नहीं है। जो सोनी को पसंद करता है वह विवो को पसंद करने वाले व्यक्ति के ऊपर सम क्रमांकित मंजिल में से एक पर रहता है। सावी को लावा पसंद नहीं है। बाला इंदु के ऊपर मंजिल में से एक पर रहता है। केवल दो लोग सावी और जो विवो पसंद करते हैं के बीच रहते हैं। बाला और इंदु के बीच केवल तीन लोग रहते हैं। कैविन को विवो पसंद नहीं है।
1) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) बाला-सोनी
b) सावी-मोटो
c) कविन-लावा
d) इंदु-सैमसंग
e) इनमें से कोई नहीं

B

2) बाला और ओप्पो को पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच कितने लोग रहते हैं?
a) एक
b) कोई नहीं
c) दो
d) चार
e) इनमें से कोई नहीं

C

3) निम्नलिखित में से कौन लावा पसंद करता है?
a) कैविन
b) बाला
c) दिव्य
d) ओवी
e) इनमें से कोई नहीं

B

4) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) लावा
b) सैमसंग
c) विवो
d) मोटो
e) नोकिया

D

5) लावा को पसंद करने वाले व्यक्ति से ऊपर कितने लोग रहते हैं?
a) 3
b) 0
c) 4
d) 2
e) इनमे से कोई नहीं

B

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक ध्यान दें और नीचे दिए गए प्रश्नों को उत्तर दें।
सोमवार से शुरू होने और रविवार को समाप्त होने वाले सात सप्ताह में सात दोस्तों- S, T, U, V, W, X और Y सात अलग-अलग दिनों में नियुक्त किए गए। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग रंग पसंद हैं जैसे सफेद, लाल, नीला, काला, हरा, गुलाबी और पीला, लेकिन जरूरी नहीं कि एक ही क्रम में।
केवल दो व्यक्ति Y और W के बीच नियुक्त होते है| T S से तत्काल पहले नियुक्त होता है| V मंगलवार या शनिवार को नियुक्त होता है। पीले रंग की पसंद करने वाले व्यक्ति और जो गुलाबी पसंद करते हैं के बीच केवल तीन व्यक्ति नियुक्त किए जाते हैं। T और जो काला पसंद करते हैं के बीच केवल दो व्यक्ति नियुक्त होते है। S को हरा पसंद नहीं है। U लाल रंग को पसंद करने वाले से तत्काल पहले नियुक्त किया गया। V और जो सफ़ेद पसंद करता है, के बीच केवल एक व्यक्ति नियुक्त होता है। Y काला पसंद करने वाले व्यक्ति के तत्काल बाद नियुक्त किया गया। वह जो पीले को पसंद करता है सोमवार को नियुक्त होता है। T और S दोनों को सफ़ेद को पसंद करने वाले के बाद में नियुक्त किया जाता है।
6) निम्नलिखित में से कौन हरा पसंद करता है?
a) U
b) V
c) X
d) T
e) इनमे से कोई नहीं

B

7) W और लाल को पसंद करने वाले के बीच कितने लोगों को नियुक्त किया गया है?
a) तीन
b) दो
c) चार
d) पांच
e) इनमे से कोई नहीं

C

8) U निम्नलिखित में से किस दिन को नियुक्त किया गया है?
a) बुधवार
b) शुक्रवार
c) सोमवार
d) मंगलवार
e) इनमे से कोई नहीं

B

9) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) W-हरा
b) X-सफ़ेद
c) S-नीला
d) U-लाल
e) V-काला

C

10) W बुधवार से दिए गए व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से संबंधित है। इसी तरह U रविवार से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा दिन X से संबंधित है?
a) शुक्रवार
b) सोमवार
c) गुरूवार
d) शनिवार
e) इनमे से कोई नहीं

A

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill