REASONING QUIZ : 24-07-2020

दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
आठ दोस्त- A, B, C, D, E, F, G और H एक गोलाकार मेज में बैठे हैं। उनमें से कुछ केंद्र का सामना कर रहें हैं और कुछ उनमें से केंद्र के बाहर का सामना कर रहे हैं। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग मोबाइल ब्रांड, Samsung, Apple, Lava, Nokia, Oppo, Vivo, Asus और Sony पसंद हैं, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

Nokia को पसंद करने वाला केंद्र का सामना करता है। C Vivo को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है। Lava पसंद करने वाला व्यक्ति Sony की पसंद करने वाले व्यक्ति का तत्काल पड़ोसी है। F Vivo को पसंद करने वाले व्यक्ति के तत्काल दायाँ पर बैठता है। जो Sony को पसंद करता है वह C के दाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठता है, दोनों एक ही दिशा का सामना कर रहे हैं। केवल तीन लोग G और जो Oppo पसंद करते हैं के बीच बैठते हैं। केवल तीन लोग A और जो Vivo पसंद करते हैं के बीच बैठते हैं और दोनों अलग-अलग दिशाओं का सामना कर रहे हैं। केवल तीन लोग B और जो Apple पसंद करते हैं के बीच बैठते हैं, वे दोनों एक ही दिशा का सामना कर रहे हैं। G F के बाईं ओर दूसरा बैठता है दोनों समान दिशाओं का सामना कर रहे हैं। जो Samsung को पसंद करता है वह Nokia को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है। जो Nokia को पसंद करता है वह Sony के पसंद करने वाले व्यक्ति का तत्काल पड़ोसी नहीं है। H Lava को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है, दोनों ही एक ही दिशा का सामना कर रहे हैं। C A की विपरीत दिशा का सामना करता है| D,Oppo को पसंद करने वाले व्यक्ति के तत्काल दायाँ पर बैठता है।
1) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) C-Asus
b) F-Nokia
c) E-Sony
d) A-Apple
e) इनमे से कोई नहीं
C

2) Asus को पसंद करने वाले व्यक्ति और E के बीच कितने लोग बैठते हैं?
a) एक
b) कोई नहीं
c) तीन
d) दो
e) इनमे से कोई नहीं
C

3) निम्नलिखित में से कौन Nokia पसंद करता है?
a) A
b) C
c) F
d) E
e) इनमे से कोई नहीं
B

4) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) Samsung
b) Oppo
c) Asus
d) Vivo
e) Apple
D

5) निम्नलिखित में से कौन Samsung पसंद करता है?
a) A
b) C
c) F
d) E
e) इनमे से कोई नहीं
A

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक ध्यान दें और नीचे दिए गए प्रश्नों को उत्तर दें।
नौ व्यक्ति- R, S, T, U, V, W, X, Y और Z उत्तर की ओर मुख किए एक सीधी रेखा में बैठे हैं। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग संख्याएं, 2, 4, 5, 6, 7, 8, 10, 11 और 12 पसंद हैं, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।
R पंक्ति के अंतिम छोर पर बैठता है। U और R के बीच केवल एक व्यक्ति बैठता है, S, सम संख्याओं में से एक पसंद करता है। केवल एक व्यक्ति Y और जो 6 पसंद करता है के बीच बैठता है। केवल तीन लोग उस व्यक्ति के बीच बैठते हैं जो नंबर 2 पसंद करता है और जो 8 पसंद करता है। T Z के दाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है। केवल तीन लोग उस व्यक्ति के बीच बैठते हैं जो नंबर 7 पसंद करता है और जो 4 पसंद करता है। Y के बाईं ओर बैठने वाले व्यक्तियों की संख्या उस व्यक्ति की दाईं ओर बैठने वालो के समान है जो 2 पसंद करती है। जो 8 पसंद करता है वह W के तत्काल बाईं ओर बैठता है Z उस संख्या को पसंद करता है जो V द्वारा पसंद की गई संख्या का दो गुना है। U और Y के बीच केवल तीन लोग बैठते हैं| S Y के तत्काल बाईं ओर बैठते हैं। R और W कोई एक विषम संख्या पसंद करते है| X 8 पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर दूसरा बैठता है। केवल तीन लोग R और जो 11 पसंद करते हैं के बीच बैठते हैं।
6) V और T के बीच कितने लोग बैठते हैं?
a) चार
b) कोई नहीं
c) पांच
d) छ:
e) इनमे से कोई नहीं
D

7) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) V-6
b) X-10
c) W-11
d) T-7
e) इनमे से कोई नहीं
A

8) 12 की पसंद करने वाले व्यक्ति के संबंध में U की स्थिति क्या है?
a) तत्काल दायाँ
b) दाईं ओर दूसरा
c) बाईं ओर तीसरा
d) दाईं ओर चौथा
e) इनमे से कोई नहीं
A

9) निम्नलिखित में से कौन नंबर 6 पसंद करता है?
a) Z
b) X
c) V
d) W
e) इनमे से कोई नहीं
C

10) Z और X द्वारा पसंद की गई संख्या का योग क्या है?
a) 22
b) 28
c) 23
d) 24
e) इनमे से कोई नहीं
C

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill