Reasoning Quiz : 019-09-2020


दिशा (1-5):  निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
सात दोस्तों- A, B, C, D, E, F और G सात अलग-अलग मंजिल  की इमारत में रह रहे हैं। निम्नतम मंजिल को एक गिना जाता है, ऊपर की संख्या दो और ऐसा तब तक होता  है जब तक कि शीर्ष मंजिल की संख्या सात न हो। उनमें से प्रत्येक अलग-अलग देशों को पसंद करता है, जैसे। भारत, रूस, चीन, नेपाल, फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है। उनमें से प्रत्येक ने विभिन्न रंग के कार खरीदे, जैसे। लाल, गुलाबी, भूरा, काला, सफेद, नीला और हरा, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

D ब्रिटेन को पसंद करता है। जिसने गुलाबी रंग की कार खरीदी है, वह नेपाल को पसंद करने वाले व्यक्ति के ठीक नीचे रहता है। जो नेपाल को पसंद करता है वह भूरा रंग की कार खरीदने वाले के ऊपर किसी मंजिल  पर रहता है। जो भारत को पसंद करता है वह विषम संख्या वाली मंजिल पर रहता है लेकिन लाल रंग की कार नहीं खरीदी। केवल एक व्यक्ति D और जो अमेरिका को पसंद करता हैके बीच रहता हैं । B ने हरा कलर कार नहीं खरीदी। G से ऊपर रहने वाले व्यक्तियों की संख्या, सफ़ेद रंग की कार पसंद करने वाले व्यक्ति के नीचे रहने वाले व्यक्तिओ की संख्या समान है। रूस को पसंद करने वाले व्यक्ति और A के बीच केवल तीन लोग रहते हैं, C को चीन और नेपाल पसंद नहीं है। नेपाल को पसंद करने वाले व्यक्ति और जिसने भूरा कलर कार खरीदी है के बीच केवल चार लोग रहते हैं। केवल दो व्यक्ति भारत को पसंद करने वाले व्यक्ति और G के बीच रहते हैं। जिन्होंने गुलाबी रंग की कार खरीदी और D की बीच केवल दो व्यक्ति रहते हैं F, जो अमेरिका को पसंद करता है के नीचे किसी मंजिल पर रहता है। A से ऊपर व्यक्ति की संख्या और C के नीचे रहने वाले व्यक्ति की संख्या समान है| E B से ऊपर किसी एक मंजिल पर रहता है। जो रूस पसंद करते हैं और जिसने सफ़ेद रंग कार खरीदी है के बीच केवल दो व्यक्ति रहते हैं । B न तो नीला और न ही लाल रंग की कार खरीदता है। C ने भूरा कलर कार नहीं खरीदी। नेपाल को पसंद करने वाले व्यक्ति ने ग्रीन कलर कार खरीदी।
1) फ्रांस पसंद करने वाले और सफ़ेद रंग की कार खरीदने वाले  के बीच कितने लोग रहते हैं?
a) तीन
b) पांच
c) चार
d) दो
e) इनमे से कोई नहीं

C

2) निम्नलिखित में से किसने लाल रंग की कार खरीदी?
a) F
b) C
c) E
d) D
e) इनमे से कोई नहीं

B

3) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) F-रूस
b) A-नेपाल
c) G-अमेरिका
d) E-भारत
e) इनमे से कोई नहीं

E

4) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) जिसने हरा रंग की कार खरीदी
b) जिसने गुलाबी रंग की कार खरीदी
c) जिसने लाल रंग की कार खरीदी
d) जिसने भूरा रंग की कार खरीदी
e) जिसने नीले रंग की कार खरीदी

A

5) G दिए गए व्यवस्था के आधार पर भारत से एक निश्चित तरीके से संबंधित है। वैसे ही B चीन से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा देश से C संबंधित है?
a) रूस
b) नेपाल
c) अमेरिका
d) ब्रिटेन
e) इनमे से कोई नहीं

C

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक ध्यान दें और नीचे दिए गए प्रश्नों को उत्तर दें।
आठ दोस्तों- S, T, U, V, W, X, Y और Z को उसी वर्ष के मार्च, अप्रैल, मई और जून के अलग-अलग महीनों में छुट्टी लेनी होगी। प्रत्येक छुट्टी को दो अलग-अलग तिथियों पर या तो 18 या 21 में लेनी होगी। उनमें से प्रत्येक को विभिन्न मोबाइल ब्रांड पसंद हैं, जैसे। नोकिया, सैमसंग, ऐप्पल, सोनी, मोटो, लेनोवो, विवो और ओप्पो, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।
V Z से पहले के किसी एक दिन में छुट्टी लेगा। ओप्पो पसंद करने वाले व्यक्ति और X के बीच केवल तीन लोग ही छुट्टी लेंगे। T और जो सोनी को पसंद करते हैं के बीच केवल दो व्यक्ति छुट्टी लेंगे। ऐप्पल को पसंद करने वाले व्यक्ति से पहले छुट्टी लेने वाले व्यक्तिओ की संख्या मोटो पसंद करने वाले व्यक्ति के बाद छुट्टी लेने वाले व्यक्तियों की संख्या समान है। S W से पहले के किसी एक दिन पर छुट्टी लेगा। सोनी को पसंद करने वाला व्यक्ति और ऐप्पल को पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच केवल दो लोग ही छुट्टी पर जाएंगे। न तो V और न ही Z महीने में 21 तारीख पर छुट्टी लेंगे। ओप्पो को पसंद करने वाले से पहले केवल दो व्यक्ति ही छुट्टी लेंगे। जो नोकिया को पसंद करता है वह Z के तुरंत बाद छुट्टी लेगा। V और Z के बीच छुट्टी लेने वाले व्यक्तियों की संख्या, ऐप्पल और सैमसंग को पसंद करने वालो के बीच छुट्टी लेने वाले व्यक्तिओ की संख्या समान है।Y और मोटो पसंद करने वाले के बीच केवल दो लोग छुट्टी लेंगे | W जून में छुट्टी नहीं लेता है। X के बाद छुट्टी लेने वालो की संख्या T से पहले  छुट्टी लेने वालो की संख्या समान है। नोकिया और विवो पसंद करने वाले व्यक्तिओ की बीच केवल तीन लोग छुट्टी लेते हैं।
6) मोटो को पसंद करने वाले व्यक्ति और U के बीच कितने लोग छुट्टी लेंगे?
a) पांच
b) तीन
c) दो
d) चार
e) इनमे से कोई नहीं

E

7) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) X-मोटो
b) V-ओप्पो
c) T-एप्पल
d) W-नोकिया
e) इनमे से कोई नहीं

D

8) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
a) V ओप्पो पसंद करता है और 18 अप्रैल को छुट्टी लेगा।
b) X मोटो पसंद करता है और 18 जून को छुट्टी लेगा।
c) T को ऐप्पल पसंद है
d) U 21 जून को छुट्टी लेगा।
e) इनमे से कोई नहीं

D

9) निम्नलिखित में से कौन लेनोवो पसंद करता है?
a) U
b) W
c) X
d) S
e) इनमे से कोई नहीं

C

10) दी गई व्यवस्था के आधार पर ऐप्पल नोकिया से एक निश्चित तरीके से संबंधित है। उसी तरह ओप्पो मोटो से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा मोबाइल ब्रांड से सैमसंग संबंधित है?
a) विवो
b) नोकिया
c) लेनोवो
d) एप्पल
e) इनमे से कोई नहीं

A

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill