REASONING QUIZ : 04-06-2020


दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
आठ दोस्तों- A, B, C, D, E, F, G और H नौ मंजिल की इमारत में रह रहे हैं। निम्नतम मंजिल को 1 गिना  जाता  हैं, इसके ऊपर दो गिना  जाता  हैं और तब तक जब तक कि शीर्षतम मंजिल आठ न हो। इमारत के मंजिल में से एक खाली है। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग सोशल नेटवर्क जैसे  फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, आई एम् ओ, वीचैट, हाइक और लाइन पसंद है, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

G और H के बीच केवल एक मंजिल है। वीचैट पसंद करने वाले और C दोनों के बीच केवल दो मंजिलें है। केवल एक मंजिल A और जो हाइक पसंद करता है के बीच है। खाली मंजिल के ऊपर मंजिल की संख्या और E के नीचे मंजिल की संख्या एक समान है। A E के नीचे किसी एक मंजिल पर रहता है। जो फेसबुक को पसंद करता है वह शीर्ष मंजिल पर रहता है। खाली मंजिल सम संख्या मंजिल है। उस व्यक्ति के बीच केवल तीन मंजिल है जो हाइक पसंद करते हैं और जो ट्विटर पसंद करते हैं। F और G  के बीच केवल चार मंजिल है H और B फेसबुक पसंद नहीं करते हैं। A और E के बीच केवल दो मंजिलें है| C और जो व्हाट्सएप पसंद करता है वह आसन्न मंजिल पर रहते है। वह जो टेलीग्राम पसंद करता है वह लाइन पसंद करने वाले व्यक्ति के ऊपर किसी एक मंजिल पर रहता है। B H के ऊपर किसी एक मंजिल पर रहता है A को लाइन पसंद नहीं है। F आईएम्ओ पसंद करता है और ट्विटर पर पसंद करने वाले व्यक्ति के तुरंत ऊपर रहता है। H और D के बीच केवल तीन मंजिलें है।
1) हाइक पसंद करने वाले व्यक्ति और लाइन पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच कितने लोग रहते हैं?
a) पांच
b) तीन
c) कोई नहीं
d) चार
e) इनमें से कोई नहीं

c

2) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) C-ट्विटर
b) H हाइक
c) E-वीचैट
d) B-व्हाट्सएप
e) इनमें से कोई नहीं

E

3) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) जो व्हाट्सएप पसंद करता है
b) वह जो ट्विटर को पसंद करता है
c) जो हाइक पसंद करता है
d) वह जो टेलीग्राम पसंद करता है
e) वीचैट पसंद करता है

D

4) निम्नलिखित में से कौन सी मंजिल खाली मंजिल है?
a) दूसरी मंजिल
b) छठी मंजिल
c) चौथी मंजिल
d) आठवीं मंजिल
e) इनमें से कोई नहीं

B

5) D और व्हाट्सएप पसंद करने वाले के बीच कितने लोग रहते है?
a) छह
b) पांच
c) सात
d) चार
e) इनमें से कोई नहीं

C

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर दें।
एक विक्रेता ने सात अलग-अलग किताबें A, B, C, D, E, F और G को सोमवार से शुरू होने वाले एक ही सप्ताह में सात अलग-अलग दिनों में बेचा और रविवार को समाप्त हुआ। अलग-अलग दरों के लिए बेची जाने वाली प्रत्येक पुस्तकें, 120 रुपये, 140 रुपये, 150 रुपये, 160 रुपये, 180 रुपये, 240 रुपये और 270 रुपये, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं।
G और 120 रुपये वाली पुस्तक के बीच केवल तीन किताबें बेची गईं। किताब D शुक्रवार के बाद किसी दिन में बेची गई थी। A और 270 रुपये वाली पुस्तक के बीच केवल एक पुस्तक बेची गई थी। E और 160 रुपये वाली पुस्तक के बीच केवल दो पुस्तकें बेची गई थीं। A के बाद बेची गई किताबों की संख्या B से पहले बेची गई किताबों की संख्या समान है। E और 120 रुपये वाली पुस्तक के बीच कोई किताब बेची नहीं गई है। पुस्तक C और F की मूल्य दर के बीच का अंतर पुस्तक A की मूल्य दर के बराबर है। F और 140 रुपए  वाली पुस्तक के बीच केवल तीन पुस्तकें बेचीं गई। जो  पुस्तक 240 रुपये  में बेचीं गयी वह पुस्तक 180 रुपये वाली पुस्तक के बाद किसी दिन बेची गई। D और 270 रुपए  वाली पुस्तक के बीच केवल दो किताबें बेची गईं। A और C के बीच केवल दो पुस्तकें बेची गईं। B और 160 रुपए  वाली पुस्तक के बीच केवल एक पुस्तक बेची गई थी।
6) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) B-रुपए 270
b) F-रुपए 240
c) D-रुपए 140
d) G-रुपए 160
e) इनमे से कोई नहीं

D

7) D और E पुस्तक की दरों के बीच क्या अंतर है?
a) रुपए 60
b) रुपए 70
c) रुपए 30
d) रुपए 40
e) इनमे से कोई नहीं

A

8) B और 240 रुपए में बेचीं गयी पुस्तक के बीच कितनी किताबें बेची गईं?
a) एक
b) तीन
c) चार
d) दो
e) इनमे से कोई नहीं

E

9) A बुधवार से दिए गए व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से संबंधित है। उसी तरह G रविवार से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा दिन F से संबंधित है?
a) सोमवार
b) शुक्रवार
c) मंगलवार
d) गुरुवार
e) इनमे से कोई नहीं

B

10) निम्नलिखित में से किस पुस्तक का मूल्य 180 रुपए है?
a) D
b) B
c) E
d) C
e) इनमे से कोई नहीं

C

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill