Daily CA Quiz : 31-07-2020

1. किस केंद्रीय मंत्री ने पदार्थ उपयोग विकार (SUD) और व्यवहार व्यसनों के लिए मानक उपचार दिशानिर्देशों पर ई-पुस्तक जारी की?
उत्तर – डॉ हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पदार्थ उपयोग विकार (एसयूडी) और व्यवहार संबंधी व्यसनों के प्रबंधन के लिए मानक उपचार दिशानिर्देशों पर ई-पुस्तक जारी की है।
मंत्री ने आगाह किया कि वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट 2020 बताती है कि COVID-19 देश में विकारों को उत्पन्न करेगा। मादक पदार्थ का उपयोग हृदय, कैंसर और मानसिक स्वास्थ्य जैसे गैर-संचारी विकारों से जुड़ा हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि धूम्रपान कोविड-19 के लिए जोखिम बढ़ाता है।
2. अम्बाला एयरबेस, जहाँ राफेल फाइटर जेट्स का पहला बैच आया था, किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थित है?
उत्तर – हरियाणा
पांच राफेल फाइटर जेट्स का पहला बैच हरियाणा राज्य में स्थित अंबाला एयर फोर्स बेस पर उतरा है। इन लड़ाकू विमानों को नंबर 17 स्क्वाड्रन, ‘गोल्डन एरो’ में शामिल किया जाएगा। भारतीय वायु सेना के पायलटों द्वारा जेट विमानों को मिड-एयर रिफ्यूएलरों की मदद से सात घंटे तक उड़ाया गया।
3. भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी पवन ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने वाला पहला बिजली उत्पादक कौन है?
उत्तर – सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया
सिंगापुर स्थित Sembcorp Industries की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Sembcorp Energy India Limited (SEIL) ने अपनी नवीनतम 800MW पवन ऊर्जा परियोजनाओं को पूरा करने की घोषणा की। यह सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) द्वारा संचालित पवन नीलामियों में प्रदान की जाने वाली परियोजनाओं को चालू करने वाला पहला स्वतंत्र बिजली उत्पादक बन गया है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने सेम्बकॉर्प की SECI 1, 2 और 3 पवन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया है।
4. ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए सीएसआईआर और विज्ञान भारती के साथ किस संस्था ने उन्नत भारत अभियान शुरू किया है?
उत्तर – आईआईटी दिल्ली
जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत संचालित ट्राइफेड ने उन्नत भारत अभियान को लागू करने के लिए IIT दिल्ली के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कई संस्थानों के 2600+ शोध कार्यों को प्राप्त करने के लिए TRIFED के वन धन कार्यक्रम के तहत काम करने वाले आदिवासी उद्यमियों के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जो कि उन्नत भारत अभियान का हिस्सा हैं। नए समझौते के साथ, माइनर फॉरेस्ट प्रोड्यूस में लगे आदिवासी वन निवासी नई प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों, मेंटरशिप ट्रांसफॉर्मल डिजिटल सिस्टम, उत्पाद नवाचार और हैंडहोल्डिंग तक पहुंच सकेंगे।
5. उड़ान योजना के तहत किस राज्य में एक नई हेलीकॉप्टर सेवा का अनावरण किया गया है और पवन हंस लिमिटेड द्वारा संचालित किया जायेगा?
उत्तर – उत्तराखंड
उत्तराखंड में देहरादून-नई टिहरी-श्रीनगर-गौचर मार्ग पर एक सस्ती हेलीकॉप्टर सेवा के तहत उड़े देश का आम नागरीक- क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (UDAN-RCS) का उद्घाटन किया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वर्चुअली सेवा का उद्घाटन किया, जिसे पवन हंस लिमिटेड द्वारा संचालित किया जायेगा। ये हेलीकॉप्टर सेवाएं सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को उपलब्ध होंगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill