Daily CA Quiz : 18-07-2020

1. किस भारतीय राज्य ने आधार के रूप में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाले नए जिलों का गठन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है?
उत्तर – आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान किए गए निर्णय के अनुसार, इस उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता मुख्य सचिव करेंगे।
यह समिति नए जिलों के गठन और व्यय को कम करने की व्यवहार्यता का अध्ययन करेगी।
2. किस भुगतान एप्लीकेशन ने भारत का पहला नंबरलेस कार्ड लॉन्च किया है?
उत्तर – FamPay
देश के डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन में से एक, Fampay ने हाल ही में किशोरों के लिए लक्षित देश का पहला नंबरलेस कार्ड लॉन्च किया है। इन संख्याहीन डेबिट कार्डों का उपयोग करके, नाबालिग बिना बैंक खाता खोले ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान कर सकते हैं। कार्ड पर कोई संख्या नहीं है और सभी विवरण FamPay एप्लीकेशन पर सहेजे गए हैं।
3. हाल ही में खबरों में देखा गया चट्टोग्राम बंदरगाह किस देश में स्थित है?
उत्तर – बांग्लादेश
केंद्रीय शिपिंग मंत्री ने हाल ही में कोलकाता पोर्ट से अगरतला के लिए बांग्लादेश के चट्टोग्राम बंदरगाह के माध्यम से पहले परीक्षण कंटेनर जहाज को रवाना किया। यह ट्रायल रन बांग्लादेश के माध्यम से भारत के पारगमन कार्गो की आवाजाही के लिए चट्टोग्राम और मोंगला पोर्ट्स के उपयोग के समझौते के तहत किया गया है। यह बांग्लादेश के माध्यम से भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र को जोड़ने के लिए एक छोटा मार्ग प्रदान करेगा।
4. भारत सरकार ने अपनी आयात नीति में कौन से कृषि उपकरणों के आयात पर अंकुश लगाया है?
उत्तर – पावर टिलर
विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा जारी बयान के अनुसार, सरकार ने पावर टिलर्स और इसके घटकों की आयात नीति में ‘मुक्त’ से ‘प्रतिबंधित’ में संशोधन किया है। आयातक को ‘प्रतिबंधित’ के रूप में वर्गीकृत उत्पाद आयात करने के लिए DGFT से लाइसेंस लेना आवश्यक है। इस कदम से मुख्य रूप से चीन से आने वाले उपकरणों की आवक को रोकने की उम्मीद है।
5. नीति आयोग की सिफारिश के अनुसार, बड़ी अवसंरचना परियोजनाओं में उपयोग किए जाने वाले पुनर्नवीनीकरण उत्पादों का प्रतिशत क्या है?
उत्तर – 25 फीसदी
नीति आयोग ने सिफारिश की है कि भारत सरकार को पूरे भारत में माध्यमिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में पुनर्नवीनीकरण उत्पादों के 25 प्रतिशत का उपयोग करना चाहिए। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अमिताभ कांत ने घोषणा की कि धातु, प्लास्टिक और कागज सहित पुनर्नवीनीकरण उत्पादों से माध्यमिक उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा जो अब शायद ही हमारे देश में पाए जाते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill