Daily CA Dose : 30-07-2020

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘डिजिटल शिक्षा पर भारतीय रिपोर्ट, 2020’ लॉन्च की?

उत्तर – मानव संसाधन विकास मंत्रालय

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में ‘डिजिटल शिक्षा पर भारतीय रिपोर्ट, 2020’ शुरू की है। रिपोर्ट में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभागों द्वारा घर पर बच्चों को समावेशी शिक्षा प्रदान करने के लिए अपनाई गई नवीन विधियों का विवरण है।

मानव संसाधन मंत्रालय की पहल जिसमें DIKSHA प्लेटफॉर्म और स्वयं प्रभा टीवी चैनल शामिल हैं,  को भी हाईलाइट किया गया है।

2. डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (DIAT) द्वारा विकसित मेडिकल बेड आइसोलेशन सिस्टम का नाम क्या है?

उत्तर – आश्रय

भारत में COVID 19 के बढ़ते मामलों का मुकाबला करने के लिए, पुणे में एक विश्वविद्यालय ने देश में घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ‘आश्रय’ नाम से एक चिकित्सा बिस्तर अलगाव प्रणाली विकसित की है। डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी ने इस प्रणाली को कम लागत वाली, पुन: प्रयोज्य समाधान के रूप में विकसित किया है, जिससे कि COVID 19 रोगियों के उचित अलगाव को बनाए रखा जा सके।

3. पर्यावरण मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट के अनुसार किस राज्य में बाघों की आबादी सबसे अधिक है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हर साल 29 जुलाई को मनाए जाने वाले वैश्विक बाघ दिवस की पूर्व संध्या पर अखिल भारतीय बाघ अनुमान सर्वेक्षण 2018 की रिपोर्ट जारी की है। मध्य प्रदेश में देश में बाघों की सबसे अधिक संख्या 526 है और कर्नाटक में बाघों की संख्या 524  और उत्तराखंड में 442 बाघ हैँ।

4. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा मान्यता प्राप्त भारत का पहला ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल कौन सा है?

उत्तर – बॉम्बे फ्लाइंग क्लब

भारत में सबसे पुराने फ्लाइंग क्लबों में से एक, बॉम्बे फ्लाइंग क्लब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा अनुमोदित पहला ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल बन गया है। डीजीसीए ने रिमोट पायलट वाले विमान प्रणालियों के लिए रिमोट पायलट प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए क्लब के आवेदन को मंजूरी दे दी है। सभी ड्रोन को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के साथ पंजीकृत होना चाहिए और ड्रोन पावती संख्या (DANC) प्राप्त करनी चाहिए।

5. एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की वार्षिक बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?

उत्तर – निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश बैंक (AIIB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया है। ‘एआईआईबी 2030-सपोर्टिंग एशियाज डेवलपमेंट द नेक्स्ट डिकेड’ विषय पर एक गोलमेज चर्चा की गई। बैंक ने पहले कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए लगभग 10 बिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता प्रदान की थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill