Daily CA Dose : 29-07-2020

1. भारतीय मौसम विभाग द्वारा शुरू किए गए मौसम पूर्वानुमान एप्लीकेशन का नाम क्या है?

उत्तर – मौसम

27 जुलाई, 2020 को केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया जो शहर के मौसम का पूर्वानुमान और चेतावनी प्रदान करेगा। एप्लिकेशन को “मौसम” नाम दिया गया है।

इस एप्लिकेशन को अंतर्राष्ट्रीय अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT), भारतीय मौसम विभाग (IMD), और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान (IITM) के लिए डिज़ाइन और विकसित किया गया था। इस  में लगभग 200 शहरों के लिए आर्द्रता, तापमान, हवा की गति, दिशा जैसी जानकारी प्रदान की जाएगी। इस एप्लीकेशन में जानकारी दिन में 8 बार अपडेट की जाएगी।

2. फरवरी-जून 2020 की अवधि के लिए नीति आयोग द्वारा रैंक किए गए आकांक्षात्मक जिलों की सूची में किस जिले ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?

उत्तर – बीजापुर

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले ने फरवरी-जून 2020 की अवधि के लिए नीती आयोग द्वारा रैंक किए गए आकांक्षात्मक जिलों की सूची में  प्रथम स्थान हासिल किया है। मेघालय के री -भोई और उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले को क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर कहा गया है। यह डेल्टा रैंकिंग स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे सहित छह विकासात्मक क्षेत्रों में 112 से अधिक आकांक्षी जिलों द्वारा की गई वृद्धिशील प्रगति पर विचार करती है।

3. केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने किन उत्पादों के विनिर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और उद्योग पार्क योजना सहित चार योजनाओं की शुरुआत की?

उत्तर – बल्क ड्रग्स और मेडिकल डिवाइस

सरकार ने थोक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए चार योजनाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने योजनाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, जिनका उद्देश्य दवा के कच्चे माल जैसे दवा मध्यवर्ती, सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) और चिकित्सा उपकरणों में आयात को कम करना है।

4. भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के नए मोबाइल एप्लिकेशन का नाम क्या है?

उत्तर – बीआईएस केयर

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने भारतीय मानक ब्यूरो के मोबाइल एप्प ‘बीआईएस-केयर’ को लॉन्च किया है। उन्होंने उपभोक्ताओं के लिए ई-बीआईएस के मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और प्रशिक्षण पोर्टल भी लॉन्च किए। इस द्वि-भाषी एप्प  का उपयोग करके, उपभोक्ता आईएसआई-चिह्नित और हॉलमार्क वाले उत्पादों की प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं। उपभोक्ता इस एप्प का उपयोग करते हुए शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं। इससे पहले, बीआईएस को गैर-जरूरी आयात पर अंकुश लगाने के लिए मार्च 2021 तक 371 वस्तुओं के लिए गुणवत्ता मानदंडों को तैयार करने का निर्देश दिया गया था।

5. किस देश के 300 साल पुराने ऐतिहासिक मंदिर का पुनर्निर्माण भारतीय सहायता से किया गया है?

उत्तर – बांग्लादेश

बांग्लादेश में सबसे पुराने मंदिरों में से एक, श्री श्री जयकाली मातार मंदिर का पुनर्निर्माण 97 लाख की भारतीय सहायता के साथ किया गया है। बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने नटौर में पुनर्निर्मित मंदिर का उद्घाटन किया है। इस प्रक्रिया के लिए समझौता ज्ञापन पर वर्ष 2016 में हस्ताक्षर किए गए थे। भारतीय सहायता अपने उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (HICDP) के तहत दी गई थी। इस फंड के तहत कई अन्य सामुदायिक परियोजनाएं भी की जा रही हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill