Daily CA Dose : 28-07-2020

1. भारत किस वैश्विक संघ के साथ अगले पांच वर्षों के लिए ‘वैज्ञानिक सहयोग पर समझौता’ को नवीनीकृत करने जा रहा है?

उत्तर – यूरोपीय संघ

भारत और यूरोपीय संघ अगले पांच वर्षों के लिए वैज्ञानिक सहयोग के समझौते को नवीनीकृत करने के जा रहे हैं। यह आभासी 15वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में घोषित किया गया था।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने यूरोपीय संघ का नेतृत्व किया। उल्लेखित समझौते पर शुरू में 2001 में हस्ताक्षर किए गए थे और 2007 और 2015 में दो बार नवीनीकृत किया गया है।

2. किस देश ने अपने मित्र देशों को ड्रोन निर्यात करने के लिए मानकों में ढील दी है?

उत्तर – संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिका ने घोषणा की है कि उसने अपने मित्र देशों के लिए 800 किमी प्रति घंटे से नीचे उड़ान भरने वाले ड्रोन के निर्यात के लिए मानक में ढील दी है। यह कदम अपने सहयोगियों की क्षमताओं में सुधार करके संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने के लिए उठाया गया है। हालांकि, उच्च गति प्रणालियां जैसे क्रूज मिसाइल और उन्नत मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहन इस संशोधन से प्रभावित नहीं हुए हैं।

3. किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश द्वारा 2021 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी की जाएगी?

उत्तर – हरियाणा

हरियाणा पंचकूला में 2021 टोक्यो ओलंपिक के बाद खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की कि कोविड-19 महामारी के कारण टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया है। इसमें 10000 से अधिक खिलाड़ियों के साथ सभी राज्यों द्वारा भाग लिया जाएगा।

4. भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच कारगिल युद्ध कब लड़ा गया था?

उत्तर – 1999

26 जुलाई को देश में प्रत्येक वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता की याद में मनाया जाता है। 26 जुलाई, 1999 को भारत ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों के कब्ज़े से अपने क्षेत्र को पुनः प्राप्त किया था।

5. किस एशियाई देश ने कोरोनवायरस के प्रसार के बीच सभी वन्यजीवों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर – वियतनाम

वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन ज़ुआन फुक ने हाल ही में एक आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो वन्यजीवों के सभी आयात पर प्रतिबंध लगाता है जो या तो मृत या जीवित है जिसमें अंडे और लार्वा शामिल हैं। इस आदेश में वन्य जीवन में व्यापार से जुड़े अपराधों के लिए कठिन दंड भी शामिल हैं। कोरोनवायरस के फैलने के बीच, यह प्रतिबंध वियतनाम में लगाया गया है, जो दवा या भोजन में उपयोग किए जाने वाले लुप्तप्राय वन्यजीव उत्पादों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill