Daily CA Dose : 23-07-2020

1. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने किस संगठन के साथ डेटा साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
उत्तर – केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड
21 जुलाई, 2020 को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने एक दूसरे के साथ डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
इस समझौते से नियमित आधार पर बोर्डों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी। GST (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) लागू होने के बाद CBIC की स्थापना हुई।
2. स्टैंडर्ड ‘कोरोना कवच पॉलिसी’ बीमा कवर के तहत अधिकतम बीमा राशि कितनी है?
उत्तर- 5 लाख रुपए
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सभी बीमा कंपनियों को COVID-19 बीमारी के लिए मानकीकृत बीमा कवर शुरू करने के लिए कहा था। कोरोना कवच पॉलिसी के तहत, न्यूनतम बीमा राशि 50000 रुपये और अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये होगी। हाल ही में, IRDAI ने बीमाकर्ताओं को एक समूह बीमा उत्पाद के रूप में इस नीति की पेशकश करने की अनुमति दी है। डॉक्टरों या स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों के समूह को 5% की छूट प्रदान की जाएगी।
3. सुमित देब को किस संगठन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है?
उत्तर – राष्ट्रीय खनिज विकास निगम
सुमित देब को देश की लौह अयस्क खनन कंपनी राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है। सुमित देब NMDC में निदेशक (कार्मिक) के रूप में सेवारत हैं। वह एन. बैजेंद्र कुमार का स्थान लेंगे जो इस महीने के अंत में सेवानिवृत हो रहे हैं। नियुक्ति के बाद, सुमित देब का कार्यकाल 2023 तक होगा।
4. भारत ने किस देश के साथ ‘इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज ’की स्थापना के लिए समझौता किया है?
उत्तर – मालदीव
22 जुलाई, 2020 को भारत और मालदीव ने माले में “आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं” स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। आपातकालीन चिकित्सा सेवा भारत द्वारा पड़ोसी देशों के लिए 20 मिलियन अमरीकी डालर की अनुदान सहायता के तहत वित्तपोषित है। इससे देशों के बीच सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के क्षेत्रों में, महत्वपूर्ण समय के दौरान आपदा प्रतिक्रियाएं आदि।
5. किस देश ने बांग्लादेश के चटोग्राम बंदरगाह के माध्यम से अपना परीक्षण कंटेनर जहाज ‘एमवी शेज्योती’ भेजा?
उत्तर – भारत
भारत ने बांग्लादेश के चटोग्राम बंदरगाह के माध्यम से कोलकाता से अगरतला के लिए अपना पहला परीक्षण कंटेनरशिप ‘एमवी शेज्योति’ भेजा है। जहाज में भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थानांतरित होने के लिए लोहे की सलाखें और दालें हैं। जहाज में बांग्लादेश के व्यापारियों द्वारा आयातित कंटेनर भी हैं। यह हाल ही में चैटोग्राम पोर्ट में आया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill