Daily CA Dose : 22-07-2020

1. किस वैश्विक संगठन ने भारत में ‘युवा इंडिया’ नाम का गठबंधन शुरू किया?
उत्तर – यूनिसेफ
युवा मामले और खेल मंत्रालय ने देश में युवा स्वयंसेवकों को मजबूत करने के लिए यूनिसेफ के साथ भागीदारी की है, ताकि आत्मनिर्भर भारत अभियान का लक्ष्य हासिल किया जा सके।
यानी ऐसे उपायों के जरिए भारत को आत्मनिर्भर बनना है। भारत सरकार  ने यूनिसेफ के ‘युवा’  के साथ एक बयान पर हस्ताक्षर किए हैं। यह यूनिसेफ द्वारा गठित एक बहु-हिस्सेदारी धारक मंच है।
2. किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने अपने सभी पंचायत सदस्यों के लिए 25 लाख रुपये के बीमा कवर को मंजूरी दी है?
उत्तर- जम्मू और कश्मीर
18 जुलाई, 2020 को जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के सभी निर्वाचित सदस्यों को 25 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर की घोषणा की। बीमा का प्रावधान चुने गए सदस्यों को सुरक्षा की भावना प्रदान करके जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना है। यह आवश्यक है क्योंकि निर्वाचित सदस्य लगातार आतंकवादियों के निशाने पर रहें हैं।
3. भारतीय नौसेना ने किस देश के साथ मार्ग अभ्यास (PASSEX) शुरू किया है?
उत्तर – अमेरिका
20 जुलाई, 2020 को अमेरिकी नौसेना के वाहक यूएसएस निमित्ज ने मध्य पूर्व में भारतीय युद्धपोतों के साथ समुद्री अभ्यास किया। PASSEX अभ्यास एक ऐसे समय में किया जा रहा है जब भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव है। यूएसएस निमित्ज (दुनिया का सबसे बड़ा विमान वाहक) दक्षिण चीन सागर से अपने रास्ते पर था। नौसैनिक वाहक ने हाल ही में यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ दक्षिण चीन सागर में आयोजित सैन्य अभ्यास में भाग लिया।
4. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए खदानों की खरीद के लिए किस कंपनी के साथ अनुबंध किया है?
उत्तर – भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के मुख्य युद्धक टैंक टी -90 के लिए 1,512 खदानों की खरीद के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के साथ 557 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंध के अनुसार, अनुबंध में न्यूनतम 50 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री का उल्लेख किया गया है। सेना ने हाल ही में लद्दाख के गैलवान घाटी सेक्टर में रूसी निर्मित टी -90 मुख्य युद्धक टैंकों को तैनात किया है।
5. भारत का पहला सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग प्लाजा किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में स्थापित किया गया है?
उत्तर – नई दिल्ली
20 जुलाई, 2020 को बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आरके सिंह ने नई दिल्ली में चेल्म्सफोर्ड क्लब में पहले सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया। चार्जिंग प्लाजा के साथ, मंत्री ने RAISE का भी उद्घाटन किया। RAISE का पूर्णस्वरुप  Retrotrofit of Air-conditioning to improve Indoor Air Quality for Safety and Efficiency है। यह ईईएसएल और यूएसएआईडी की संयुक्त पहल है।a

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill