Daily CA Dose : 19-20 July 2020

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने PM SVANidhi (प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि) योजना को लागू किया?
उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
हाल ही में स्ट्रीट वेंडर्स को ऋण प्रदान करने के लिए पीएम स्वनिधि एप्प लांच की गयी। इसका उद्देश्य छोटे दुकानदारों को ऋण के लिए आवेदन करने में सहूलियत प्रदान करना है। इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

2. भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के निजी सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – पी.  प्रवीण सिद्धार्थ
2001 बैच के भारतीय राजस्व सेवा- आयकर (आईआरएस-आईटी) अधिकारी, पी. प्रवीण सिद्धार्थ, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के निजी सचिव नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने विक्रम सिंह का स्थान लिया है, जिन्हें हाल ही में शिपिंग मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। नए निजी सचिव राष्ट्रपति सचिवालय में विशेष ड्यूटी (ओएसडी) पर अधिकारी के रूप में सेवारत हैं।
3. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के अनुसार, भारत में निजी ट्रेनों को शुरू करने के लिए संशोधित समयरेखा क्या है?
उत्तर – मार्च 2024
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव ने हाल ही में घोषणा की है कि सरकार ने मार्च 2024 तक निजी ट्रेनों को शुरू करने के लिए समयरेखा को स्थगित कर दिया है। इससे पहले, समय 20 अप्रैल को तय किया गया था। यह स्थगित कर दिया गया है। बोर्ड ने यह भी कहा कि 2023 तक पूर्वोत्तर राज्य की राजधानियों को रेल नेटवर्क के माध्यम से जोड़ा जाएगा।
4. प्रोजेक्ट्स टुडे  के अनुसार 2019-20 की पहली तिमाही में भारत का शीर्ष निवेश गंतव्य कौन सा है?
उत्तर –  तमिलनाडु
प्रोजेक्ट्स टुडे के एक सर्वेक्षण के अनुसार तमिलनाडु 2019-20 की पहली तिमाही में भारत में शीर्ष निवेश गंतव्य है। राज्य में निवेश का प्रवाह 18,236 करोड़ रुपये है, जो कि कुल ताजा निवेश का 18.63 प्रतिशत है। राज्य ने मई 2020 में 17 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में 11,229 करोड़ रुपये का निवेश प्रवाह हुआ है।
5. दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) के अध्यक्ष कौन हैं?
उत्तर – शिव कीर्ति सिंह
भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) के चेयरपर्सन और सदस्यों का कार्यकाल तीन महीने तक बढ़ा दिया है। TDSAT के चेयरपर्सन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस शिव कीर्ति सिंह हैं। उनका कार्यकाल इस साल 20 जुलाई को समाप्त होना था और न्यायाधिकरण के अन्य सदस्यों का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका है। टीडीसैट ने हाल ही में ट्राई के आदेश पर रोक लगाई है जिसने वोडाफोन-आइडिया के प्रीमियम टैरिफ प्लान रेडएक्स को अवरुद्ध कर दिया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill