Daily CA Dose : 14-07-2020

1. ‘इंडिया साइकल्स 4 चेंज चैलेंज’ किस केंद्रीय मंत्रालय की एक पहल है?
उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
‘इंडिया साइकल्स 4 चेंज चैलेंज’ स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की एक नई पहल है।
मंत्रालय ने हाल ही में इस चुनौती के लिए पंजीकरण खोला है, जिसे मूल रूप से 25 जून, 2020 को लॉन्च किया गया था। स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत सभी शहर, राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की राजधानी और 5 लाख से अधिक आबादी वाले सभी शहर नए लॉन्च किए गए पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और साइकिल चलाने को बढ़ावा देने के लिए त्वरित समाधान प्रदान कर सकते हैं।
2. उस उष्णकटिबंधीय तूफ़ान का नाम क्या है, जिसके कारण न्यू जर्सी में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन हुआ है? 
उत्तर – फे
उष्णकटिबंधीय तूफान फे ने भारी बारिश और बाढ़ पैदा कर दी है और न्यू जर्सी में भूस्खलन कर दिया है, इससे पहले कि यह कमजोर हो गया गया था। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, तूफान 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा था और 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का उत्पादन कर रहा था। तूफान ने न्यू जर्सी के तट पर भूस्खलन पैदा किया।
3. पहली बार भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश से विशेष पार्सल ट्रेनों में सूखी मिर्च किस देश में पहुंचाई? 
उत्तर – बांग्लादेश
भारतीय रेलवे ने हाल ही में आंध्र प्रदेश की सूखी मिर्च को विशेष पार्सल ट्रेन से बांग्लादेश पहुँचाया है। विशेष ट्रेन को देश की सीमाओं से परे, पहली बार बांग्लादेश में बेनापोल शहर के लिए संचालित किया गया है। इससे पहले, आंध्र प्रदेश के गुंटूर में किसान और व्यापारी सड़क मार्ग से सूखी मिर्च को बांग्लादेश ले जा रहे थे, जो एक महंगी प्रक्रिया थी।
4. कॉरपोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट समझौते के तहत किस केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम ने प्रतिष्ठित CII-ITC सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2019 जीता है? 
उत्तर – एनटीपीसी लिमिटेड
उर्जा मंत्रालय के तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के तहत प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2019 जीता है। उद्यम को कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) की श्रेणी में महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए कमिशन भी मिला। कंपनी GEM (गर्ल एंपावरमेंट मिशन) नाम से एक CSR प्रोग्राम चलाती है, जो स्कूल जाने वाली लड़कियों के लिए एक आवासीय कार्यक्रम है।
5. हाल ही में वाणिज्य उद्योग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार कौन सा देश रहा? 
उत्तर – अमेरिका
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 2019-20 वित्तीय वर्ष की तुलना में 2019-20 वित्तीय वर्ष में मामूली वृद्धि हुई है। 2018-19 में द्विपक्षीय व्यापर 87.96 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि 2019-20 में यह 88.75 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill