Daily CA Dose : 13-07-2020

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित ‘ASEEM’ पोर्टल लॉन्च किया है? 
उत्तर – कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने आत्मनिर्भर कुशल कर्मचारी नियोक्ता मानचित्रण (ASEEM) पोर्टल लांच किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित पोर्टल नियोक्ताओं को कुशल कर्मचारियों की उपलब्धता का मूल्यांकन करने के लिए उनकी भर्ती प्रक्रिया में एक डिजिटल मंच प्रदान करेगा।

यह पोर्टल उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्राप्त करने और नौकरी के अवसरों की तलाश करने के लिए कार्यबल को भी मदद करता है।
2. किस वैश्विक संगठन ने हेलेन क्लार्क और एलेन जॉनसन सिर्लेफ की अध्यक्षता में अपनी कोविड-19 प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए एक स्वतंत्र पैनल का गठन किया है? 
उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में कोविड-19 महामारी की प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए एक स्वतंत्र पैनल का गठन किया है। इस पैनल की अगुवाई न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क और पूर्व लाइबेरियाई राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सिर्लेफ कर रहे हैं। अमेरिका द्वारा संकट से निपटने के लिए संगठन की आलोचना करने के बाद यह कार्रवाई की गई है।
3. मंगल परिक्रमा अभियान की योजना बनाने वाला पहला अरब देश कौन सा है? 
उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में अपना पहला मंगल अभियान भेजने की योजना की घोषणा की है और ऐसा करने वाला वह पहला अरब देश बन गया है। अब तक, केवल अमेरिका, भारत, यूएसएसआर और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने सफलतापूर्वक अपने मंगल परिक्रमा मिशन भेजे हैं। चीन अपना पहला मार्स रोवर लॉन्च करने की तैयारी में है। मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर (MBRSC) UAE के मंगल प्रोजेक्ट की अगुवाई कर रहा है।
4. किस भारतीय संगठन ने ‘महामारी जोखिम पूल’ बनाने की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक कार्यदल का गठन किया है? 
उत्तर- बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने ‘महामारी जोखिम पूल’ बनाने की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक कार्यदल का गठन किया है। एक पूल का गठन प्रस्तावित है, जो महामारी से उत्पन्न होने वाले खतरों को संबोधित करता है। मौजूदा बीमा कानून व्यावसायिक रुकावट के नुकसान को कवर नहीं करते हैं और इस पूल का उद्देश्य इस मुद्दे का समाधान करना है। पैनल द्वारा आठ सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपने की उम्मीद है।
5. कुइझोऊ-11 वाहक रॉकेट के प्रक्षेपण में किस देश को विफलता का सामना करना पड़ा? 
उत्तर – चीन
तीन साल की देरी के बाद 10 जुलाई, 2020 को चीन के ठोस-ईंधन वाहक रॉकेट Kuaizhou-11 को अपनी पहली उड़ान के दौरान विफलता का सामना करना पड़ा। कुइझोउ-11 को मूल रूप से 2018 की पहली छमाही में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी, 2020 में इंजन परीक्षण के दौरान एक विस्फोट के कारण देरी हो गई थी। रॉकेट को जिउक्वैन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill