Daily CA Dose : 11-07-2020

1. किस राज्य सरकार ने आदिवासी समुदायों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए एक आयोग का गठन किया है? 
उत्तर – गुजरात
गुजरात सरकार ने हाल ही में गिर, बर्दा और आलेच जंगलों के क्षेत्रों में रहने वाले तीन आदिवासी समुदायों के बीच लाभार्थियों को तय करने के लिए पांच सदस्यीय आयोग का गठन किया है।

आयोग में एक सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, दो सेवानिवृत्त जिला न्यायालय के न्यायाधीश, एक सेवानिवृत्त वन विभाग के अधिकारी और एक सेवानिवृत्त अतिरिक्त कलेक्टर शामिल होंगे। इसका उद्देश्य गलत व्यक्तियों को आदिवासी लोगों का लाभ लेने से रोकना और उनके अधिकारों की रक्षा करना है।
2. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में कौन सा एशियाई देश को 2021-23 के दौरान एक और कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेगा? 
उत्तर – पाकिस्तान
पाकिस्तान की आधिकारिक प्रसारण सेवा के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के लिए देश के मिशन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में एक और कार्यकाल के लिए प्रयास करने का निर्णय लिया है। पाकिस्तान को 2021-23 अवधि के लिए एशिया प्रशांत देशों के समूह के लिए आरक्षित चार सीटों में से एक पर चुनाव लड़ना है। वर्ष 2006 में इसकी स्थापना के समय पाकिस्तान UNHRC का संस्थापक सदस्य भी था।
3. किस संगठन ने अनुमान लगाया कि अगले पाँच वर्षों में औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी? 
उत्तर – विश्व मौसम संगठन
संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी, विश्व मौसम संगठन की हालिया रिलीज़ के अनुसार, आने वाले 5 वर्षों में औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। यह वृद्धि वैश्विक तापमान के पूर्व-औद्योगिक औसत से ऊपर है।
4. 15 जुलाई को होने वाले भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच आभासी शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व किसके द्वारा किया जाएगा? 
उत्तर – नरेंद्र मोदी
भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच पंद्रहवीं शिखर बैठक 15 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की जायेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष, उर्सुला वॉन डेर लेयेन यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह शिखर सम्मेलन मार्च में होने वाला था और भारतीय प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ की राजधानी ब्रसेल्स का दौरा करने वाले थे।
5. किस भारतीय कंपनी ने अपने नए ईंधन खुदरा और गतिशीलता संयुक्त उद्यम (जेवी) को शुरू करने के लिए यूनाइटेड किंगडम स्थित तेल कंपनी बीपी के साथ समझौता किया है? 
उत्तर – रिलायंस इंडस्ट्रीज
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) और यू.के. स्थित तेल कंपनी बीपी अपने नए ईंधन खुदरा और गतिशीलता संयुक्त उद्यम (जेवी) को शुरू करने जा रहे हैं। दोनों कंपनियों द्वारा जारी संयुक्त बयान के अनुसार, नई लॉन्च की गई संयुक्त उद्यम कंपनी का नाम रिलायंस बीपी मोबिलिटी (आरबीएमएल) है। इसके अलावा, JV RIL ईंधन रिटेल आउटलेट्स को Jio-BP पर रीब्रांड करना शुरू कर देगा। नई कंपनी का लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा प्रदान करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill