Daily CA Dose : 10-07-2020

1. यूनाइटेड किंगडम में आयोजित होने वाले आभासी सम्मेलन ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ का विषय क्या है? 
उत्तर – द रिवाइवल: इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड
यूनाइटेड किंगडम में ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ नामक तीन दिवसीय आभासी सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन का विषय “द रिवाइवल: इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड” है। सम्मेलन के पहले दिन का उद्घाटन भाषण भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया था। सम्मेलन को लगभग 250 अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं द्वारा संबोधित किया गया है और इसमें 5000 प्रतिभागी शामिल होंगे।


2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में, किस अधिनियम के तहत लाभार्थियों को चावल / गेहूं प्रदान किया जाता है? 
उत्तर – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम
मार्च, 2020 में केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) की घोषणा की। इस योजना के तहत, अप्रैल से जून तक नि: शुल्क 5 किलो चावल / गेहूं प्रति व्यक्ति, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत लाभार्थियों को प्रदान किया जा रहा है। हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को नवंबर 2020 तक आगे बढ़ाने की मंजूरी दी है।
3. 15,000 रुपये तक मासिक वेतन पाने वाले कर्मचारी को अनिवार्य रूप से किस सुरक्षा योजना में शामिल किया जाएगा?
उत्तर – कर्मचारी भविष्य निधि
एक कर्मचारी जो 15,000 रुपये तक का मासिक वेतन कमाता है, उसे कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) योजना में शामिल होना अनिवार्य है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ईपीएफ योगदान को 24% यानी 12% के कर्मचारियों के हिस्से और 12% के नियोक्ता के अंशदान को अगस्त 2020 तक के लिए 3 महीने के लिए मंजूरी दे दी है। आत्मनिर्भर योजना के तहत, सरकार ने पहले 24% योगदान करने का प्रस्ताव दिया था। इस पर सरकार 4680 करोड़ रुपये खर्च करेगी।
4. किस संगठन ने आपसी डेटा विनिमय के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं? 
उत्तर – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने आपसी डेटा विनिमय के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों संगठन अपने-अपने डेटाबेस में उपलब्ध आवश्यक जानकारी को स्वचालित और नियमित आधार पर साझा करेंगे। इसके अलावा, एक डाटा एक्सचेंज संचालन समूह का गठन किया गया है, जो डेटा विनिमय स्थिति की समीक्षा करेगा।
5. भारत और अमेरिका के बीच व्यापार साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए किस ट्रेड एसोसिएशन ने न्यू जर्सी में एक प्लेटफार्म शुरू किया है? 
उत्तर – नासकॉम
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) ने न्यू जर्सी में नैसकॉम लॉन्चपैड लॉन्च किया है। यह मंच भारत और अमेरिका के बीच सीमा पार व्यापार और दोनों क्षेत्रों के बीच प्रौद्योगिकी आधारित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को बढ़ावा देगा। NASSCOM की सदस्य कंपनियों को हाथों-हाथ प्रशिक्षण, साइट चयन में सहायता, सरकारी नियम और कर योजना सहायता की सुविधा मिलेगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill