Daily CA Dose : 09-07-2020

1. किस वित्तीय संस्थान ने भारत के नमामि गंगे कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण स्वीकृत किया है?       
उत्तर- विश्व बैंक
विश्व बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए सहायता प्रदान करने के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गंगा नदी का कायाकल्प करना है।

400 मिलियन अमरीकी डालर के फंड में 381 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण और 19 मिलियन अमरीकी डालर तक की गारंटी शामिल है।
2. किस संगठन ने ‘तुरत सुविधा केंद्र (TSKs)’ नाम के इंटरफेस पॉइंट लॉन्च करने का निर्णय लिया हैं? 
उत्तर – केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के हालिया संचार के अनुसार, सभी कस्टम स्टेशन 15 जुलाई तक तुरंत सुविधा केंद्र (टीएसके) स्थापित करेंगे। केंद्रीय बजट 2020 ने राष्ट्रव्यापी फेसलेस असेसमेंट शुरू करने का प्रस्ताव दिया और इसे प्रक्रिया में पहला कदम माना गया। सीबीआईसी ने कई आधुनिक परीक्षण उपकरणों को केंद्रीय राजस्व नियंत्रण प्रयोगशाला में भी शामिल किया है।
3. किस केंद्रीय मंत्री ने क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल सम्मेलन के चौथे संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया? 
उत्तर – प्रकाश जावडेकर
क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल सम्मेलन के चौथे संस्करण को हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था। भारत के केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने इस बैठक में देश का प्रतिनिधित्व किया। इसकी सह-अध्यक्षता संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) के तहत पेरिस समझौते के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा की गई थी।
4. संयुक्त राष्ट्र नशीली दवा व अपराध कार्यालय की वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, किस देश ने 2018 में अफीम की सबसे अधिक जब्ती की सूचना दी? 
उत्तर – ईरान
संयुक्त राष्ट्र नशीली दवा व अपराध कार्यालय की नवीनतम  वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, ईरान से 2018 में अफीम की उच्चतम जब्ती हुई थी। ईरान में लगभग 644 टन अफीम जब्त की गई, इसके बाद अफगानिस्तान में 27 टन और पाकिस्तान में 19 टन अफीम मिली। भारत को 4 टन के साथ चौथे स्थान पर रखा गया है। इसके अलावा, हेरोइन जब्ती की सूची में भारत 1.3 टन के साथ दुनिया में 12वें स्थान पर था।
5. विश्व जूनोस दिवस (World Zoonoses Day) 6 जुलाई को किस जीवविज्ञानी के कार्य को मनाने के लिए मनाया जाता है? 
उत्तर – लुई पाश्चर
प्रसिद्ध फ्रेंच जीवविज्ञानी लुई पाश्चर के काम को सम्मानित करने के लिए हर साल 6 जुलाई को विश्व ज़ूनोस दिवस मनाया जाता है। 1885 में इसी दिन, उन्होंने सफलतापूर्वक जूनोटिक रोग रेबीज के खिलाफ पहला टीका लगाया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill