Daily CA Dose : 08-07-2020

1. किस देश की रेलवे ने ओवरहेड लाइन को सीधे बिजली देने के लिए दुनिया का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया है? 
उत्तर – भारत
अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) योजना के तहत, भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता- भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने मध्य प्रदेश के बीना जिले में 1.7 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक परियोजना शुरू की थी।

यह भारतीय रेलवे के ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम से सीधे जुड़ेगा। भारतीय रेल और BHEL के बीच सौर ऊर्जा परियोजना पर 9 अक्टूबर, 2019 को हस्ताक्षर किये गये थे।
2. किस देश ने कला, संस्कृति और विरासत उद्योगों के लिए समर्पित 1.57 बिलियन पाउंड का बचाव पैकेज लॉन्च किया है? 
उत्तर – यूनाइटेड किंगडम
यूनाइटेड किंगडम के मंत्री ऋषि सुनक ने हाल ही में कला, संस्कृति और विरासत उद्योगों के लिए समर्पित 1.57 बिलियन पाउंड के बचाव पैकेज का अनावरण किया है। इस बचाव पैकेज के तहत, देश भर के उद्योगों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, जो 700,000 से अधिक लोगों को रोजगार देते है। इससे प्रदर्शन कला और थिएटर, संग्रहालय आदि सहित हजारों संगठन लाभान्वित होंगे।
3. किस देश ने ‘ओफेक 16’ नामक एक नया सैन्य निगरानी उपग्रह लॉन्च किया है? 
उत्तर – इज़राइल
इज़राइल ने ‘ओफेक 16’ नाम से एक नया निगरानी उपग्रह लॉन्च किया है, जो अपनी सैन्य गतिविधियों के लिए उच्च-गुणवत्ता की निगरानी प्रदान करेगा। इस उपग्रह को स्वदेशी रूप से विकसित शैव रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया, जिसका उपयोग ओफेक उपग्रहों के पिछले संस्करणों को लॉन्च करने के लिए किया गया था। यह इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित एक उन्नत इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल निगरानी उपग्रह है।
4. किस संस्थान ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद के साथ एक अनुसंधान प्रकोष्ठ स्थापित करने के लिए साझेदारी की है? 
उत्तर – रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने IIT में रिसर्च सेल स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा अनुसंधान प्रकोष्ठ का उद्देश्य देश की आगामी रक्षा तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करना है। यह DRDO – IITH रिसर्च सेल विशिष्ट प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसे DRDO रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर (RIC), चेन्नई के विस्तार के रूप में स्थापित किया जाएगा।
5. किस देश ने एक्सपैट कोटा बिल पारित किया है, जो लगभग 8 लाख भारतीयों को देश छोड़ने पर मजबूर कर सकता है? 
उत्तर – कुवैत
कुवैत की नेशनल असेंबली की कानूनी और विधायी समिति ने हाल ही में ड्राफ्ट एक्सपैट कोटा बिल को मंजूरी दी है। यदि बिल को एक कानून के रूप में लागू किया जाता है, तो 8 लाख से अधिक भारतीयों को कुवैत से बाहर किया जा सकता है। प्रस्तावित बिल के अनुसार, भारतीयों की आबादी 15% से अधिक नहीं होनी चाहिए। कुवैत की 4.3 मिलियन आबादी में से 3 मिलियन एक्सपैट (प्रवासी) हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill