Daily CA Dose : 07-07-2020

1. कौन सा संगठन ‘संस्कृत साप्ताहिकी’ नामक संस्कृत में अपना पहला समाचार पत्रिका कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है? 

उत्तर – ऑल इंडिया रेडियो
4 जुलाई, 2020 से ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) एफएम न्यूज चैनल 20 मिनट अवधि के लिए संस्कृत भाषा में पहली बार समाचार कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। ऑल इंडिया रेडियो ने इस समाचार कार्यक्रम को ‘संस्कृत साप्ताहिकी’ नाम दिया है।
2. किस भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने लोगों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक मोबाइल वैन ‘धन्वंतरि रथ’ शुरू की है?  
उत्तर – गुजरात
अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने शहर भर में धनवंतरि रथ नाम से 120 मोबाइल मेडिकल वैन तैनात किए हैं। यह एक मोबाइल वैन है जो हर घर में गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करती है। प्रत्येक वैन में एक आयुष चिकित्सक, एक पैरामेडिक और नर्सिंग स्टाफ और निगम के शहरी स्वास्थ्य केंद्र के एक स्थानीय चिकित्सा अधिकारी होते हैं। यह नियमित बाह्य-रोगी परामर्श प्रदान करता है।
3. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा विकसित की जाने वाली संभावित COVID-19 वैक्सीन का क्या नाम है?
उत्तर – कोवाक्सिन
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने Covaxin नामक संभावित COVID-19 वैक्सीन के विकास के लिए भारत बायोटेक के साथ साझेदारी की है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने चरण -1 और 2 मानव नैदानिक परीक्षणों का संचालन करने की अनुमति दी है। हाल ही में, ICMR ने घोषणा की है कि यह वैक्सीन विकसित करने के लिए विश्व स्तर पर स्वीकृत मानकों के अनुसार कार्य कर रहा है।
4. किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भारत में ‘इट्स बिटवीन यू’ नाम से एक अभियान शुरू किया है? 
उत्तर – व्हाट्सएप
व्हाट्सएप ने भारत में ‘इट्स बिटवीन यू’ नाम से अपना पहला ब्रांड अभियान शुरू किया है। व्हाट्सएप ने भारतीय निदेशक गौरी शिंदे के साथ मिलकर विज्ञापन एजेंसी BBDO इंडिया के साथ मिलकर दो विज्ञापन बनाए हैं, जो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि व्हाट्सएप की विशेषताएं व्यक्ति की बातचीत की नकल करने में कैसे मदद करती हैं।
5. “अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस” 2020 का विषय क्या है?  
उत्तर – जलवायु कार्रवाई के लिए सहकारिता
हर साल जुलाई के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष, यह 4 जुलाई, 2020 को मनाया जाता है। 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम ‘कोऑपरेटिव्स फॉर क्लाइमेट एक्शन’ है। इस दिवस का उद्देश्य सहकारी समितियों के बारे में जागरूकता पैदा करना और दुनिया के विकास के लिए सहकारी आंदोलन के योगदान को उजागर करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill