Daily CA Dose :04-06-2020

1. किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” को लागू किया जा रहा है? 
उत्तर – खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय  “पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना” लागू करता है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के दूसरे चरण का विवरण जारी किया है। योजना के तहत, प्रत्येक परिवार के सदस्य को 5 किलोग्राम गेहूं या चावल और प्रत्येक लाभार्थी परिवार के लिए 1 किलोग्राम चना नवंबर तक पांच और महीनों के लिए मुफ्त में  प्रदान किया जाएगा।
2. ‘स्ट्राइप्ड हेयरस्ट्रीक’ और ‘एलूसिव प्रिंस’ किस प्राणी की हाल ही में खोजी गई प्रजाति है? 
उत्तर – तितली
लेपिडोप्टेरिस्ट्स, जो पतंगे और तितलियों का अध्ययन करने में माहिर हैं, उन्होंने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में स्ट्राइप्ड हेयरस्ट्रीक और एल्युसिव प्रिंस नामक तितलियों की दो नई प्रजातियों की खोज की है। स्ट्राइप्ड हेयरस्ट्रीक को पहली बार जापान में खोजा गया था और एल्युसिव प्रिंस को वियतनाम में खोजा गया था। सोसायटी फॉर एजुकेशन एंड एनवायर्नमेंटल डेवलपमेंट (एसईईडी) के अनुसार, दो नई प्रजातियों की खोज ने देश की तितली प्रजातियों की संख्या 1327 तक बढ़ा दी है।
3. किस देश ने संवैधानिक संशोधनों के लिए मतदान किया, जिसके द्वारा उसके राष्ट्रपति 2036 तक सत्ता में बने रह सकेंगे? 
उत्तर – रूस
रूस ने हाल ही में संवैधानिक संशोधनों पर एक राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह के लिए चुनाव आयोजित किए हैं, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कार्यकाल सीमा में रीसेट शामिल है। 2024 में राष्ट्रपति पद समाप्त होने के बाद संशोधनों ने उन्हें दो और 6 साल के कार्यकाल की अनुमति दी। प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, 76% से अधिक रूसियों ने संशोधनों का समर्थन किया। पुतिन 2012 से राष्ट्रपति रहे हैं और संशोधन के अनुसार 2036 तक वे बने रहेंगे।
4. किस भारतीय अमेरिकी लेखक और ऑन्कोलॉजिस्ट को ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ सम्मान के रूप में नामित किया गया है? 
उत्तर – सिद्धार्थ मुखर्जी
पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी लेखक और ऑन्कोलॉजिस्ट सिद्धार्थ मुखर्जी को कार्नेगी कॉरपोरेशन ऑफ़ न्यूयॉर्क द्वारा ‘2020 ग्रेट इमिग्रेंट्स’ सम्मान के लिए नामित किया गया है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक अन्य भारतीय अमेरिकी प्रोफेसर राज चेट्टी ने भी संयुक्त रूप से यह सम्मान प्राप्त किया।
5. गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के समर्थन के लिए शुरू की गई नई विशेष तरलता योजना का कोष कितना है? 
उत्तर- 30,000 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने हाल ही में गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) की तरलता में सुधार के लिए विशेष तरलता योजना शुरू की है। योजना का कोष 30,000 करोड़ रुपये है और इसे एसबीआई कैपिटल मार्केट्स द्वारा स्थापित ट्रस्ट के रूप में एक विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill