-Daily CA Dose : 01-07-2020

1. विश्व बैंक ने किस भारतीय राज्य की किफायती आवास परियोजनाओं के लिए 250 मिलियन डॉलर ऋण को मंजूरी दी है? 
उत्तर – तमिलनाडु
29 जून, 2020 को भारत सरकार और विश्व बैंक समूह ने तमिलनाडु में शहरी गरीबों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

इस समझौते के अंतर्गत दो परियोजनाएँ हैं- (i) तमिलनाडु आवास क्षेत्र सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम और (ii) तमिलनाडु आवास और आवास विकास परियोजना। दोनों परियोजनाओं के लिए ऋण विश्व बैंक समूह की ऋण शाखा  इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) द्वारा प्रदान किया गया है। इस ऋण की परिपक्वता अवधि 20 वर्ष है।
2. COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए समर्पित प्लाज्मा बैंक शुरू करने वाला पहला भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है? 
उत्तर – दिल्ली
दिल्ली सरकार ने हाल ही में कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए देश का पहला समर्पित प्लाज्मा बैंक शुरू करने की घोषणा की है। यह सुविधा Institute of Liver and Biliary Sciences (ILBS) में स्थापित की जाएगी, और इसे दिल्ली  के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा। इस थेरेपी में उन रोगियों से रक्त निकालना शामिल है जो कोविड-19 से रिकवर हुए हैं और सक्रिय रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा और एंटीबॉडी का उपयोग करते हैं।
3. कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए किस राज्य सरकार ने ‘किल कोरोना’ अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है? 
उत्तर – मध्य प्रदेश
राज्य में COVID -19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सूचित किया है कि राज्य सरकार 1 जुलाई, 2020 से ‘किल कोरोना’ अभियान’ शुरू करेगी।  यह एक डोर-टू-डोर सर्वे होगा। यह अभियान राज्य में प्रति 10 लाख लोगों पर COVID-19 परीक्षण क्षमता को दोगुना कर 4000 से 8000 कर देगा।
4. भारत सरकार ने किस अधिनियम के तहत अपनी शक्ति का उपयोग करते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है? 
उत्तर – सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम
भारत सरकार ने हाल ही में टिकटॉक,वीचैट और हेलो जैसी 59 चीनी एप्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। इन एप्स को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया गया है, जिसके चलते इन पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। गौरतलब है कि यह एप्प भारतीय यूजर्स के डाटा को बिना अनुमति के विदेश भेज रहे थे। इन एप्स में प्राइवेसी और सुरक्षा भी सदैव ही संदिग्ध रही है।
5. 29 जून को मनाया जाने वाले ‘राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस’ 2020 की थीम क्या है? 
उत्तर – सतत विकास लक्ष्य 3 और 5
सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति तैयार करने में सांख्यिकी के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए भारत में प्रत्येक वर्ष 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस सांख्यिकी, सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में स्वर्गीय प्रोफेसर प्रसंत चंद्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान के सम्मान के रूप में भी मनाया जाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill