Reasoning Quiz : 27-06-2020


दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
सात व्यक्ति- A, B, C, D, E, F और G सीधी रेखा में बैठे हैं। उनमें से कुछ उत्तर का सामना कर रहे हैं और कुछ दक्षिण का सामना कर रहे हैं। लेकिन वे एक ही क्रम में होना जरूरी नहीं है।

D और G समान दिशा का सामना करता है|C लाइन के अंतिम छोर से तीसरे स्थान पर बैठता है। D B के बाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है। केवल एक व्यक्ति D और G के बीच बैठता है| A B का तत्काल पड़ोसी नहीं है। G के दोनों तत्काल पड़ोसियाँ   एक ही दिशाओं का सामना करते हैं। F उत्तर का सामना करता है। D के तत्काल पड़ोसी विपरीत दिशाओं का सामना करते है। B F के तत्काल बाईं ओर बैठता है। तीन से ज्यादा लोग दक्षिण का सामना नहीं कर रहें हैं । C और B के बीच केवल दो लोग बैठते हैं| E G के बाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठते हैं।
1) C के संबंध में A की स्थिति क्या है?
a) दाईं ओर दूसरा
b) बाईं ओर दूसरा
c) दाईं ओर तीसरा
d) तत्काल बाएं
e) इनमें से कोई नहीं
b

2) E और F के बीच कितने लोग बैठते हैं?
a) कोई नहीं
b) तीन
c) चार
d) दो
e) इनमें से कोई नहीं
E

3) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) A
c) F
c) D
d) C
e) B
C

4) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
a) A G का तत्काल पड़ोसी है और दक्षिण का सामना कर रहा है
b) E C के बाईं ओर दूसरा बैठता है
c) D उत्तर का सामना करता है
d) केवल चार व्यक्ति G और C के बीच बैठते हैं।
e) इनमें से कोई नहीं
E

5) कितने लोग दक्षिण दिशा का सामना करते  हैं?
a) एक
b) दो
c) तीन
d) चार
e) इनमें से कोई नहीं
C

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
आठ व्यक्ति- S, T, U, V, W, X, Y और Z एक वर्गाकार टेबल में बैठे हैं। उनमें से चार टेबल के कोने पर बैठते हैं और टेबल  के बाहर का सामना करते हैं। उनमें से चार टेबल के बीच में बैठे हैं और केंद्र का सामना कर रहे हैं। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग रंग पसंद हैं, जैसे। लाल, नीला, पीला, नारंगी, सफेद, काला, गुलाबी और हरा, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।
T और S के बीच केवल तीन लोग बैठते हैं| W टेबल  के बीच में बैठता है। U X के दाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठता है। T सफ़ेद पसंद करता है। वह जो हरा पसंद करता है वह सफ़ेद पसंद करने वाले और  लाल पसंद करने वाले का तत्काल पड़ोसी है। V लाल पसंद नहीं करता है। जो नीला पसंद करता है वह लाल पसंद करने वाले के  दायें तीसरे स्थान पर बैठता है। W V के दायें तीसरे स्थान पर बैठता है। केवल तीन लोग उस व्यक्ति के बीच बैठते हैं जो नारंगी पसंद करता है और जो पीला पसंद करता है। केवल एक व्यक्ति V और T के बीच बैठता है। जो नारंगी पसंद करता है वह काला पसंद करने वाले व्यक्ति का तत्काल पड़ोसी नहीं है। Y, V और T के तत्काल पड़ोसी है|U को नीला पसंद नहीं है। V को गुलाबी पसंद है।
6) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) U-नारंगी
b) Z-हरा
c) X-लाल
d) S-काला
e) इनमें से कोई नहीं
D

7) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) S
b) T
c) U
d) X
e) V
D

8) z दी गई व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से हरा से संबंधित है। वैसे ही Y नीला से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा रंग W से संबंधित है?
a) नारंगी
b) पीला
c) लाल
d) काला
e) इनमे से कोई नहीं
A

9) निम्नलिखित में से कौन काला पसंद करता है?
a) Y
b) Z
c) W
d) S
e) इनमे से कोई नहीं
D

10) नीला पसंद करने वाले व्यक्ति के संबंध में Y की स्थिति क्या है?
a) दाईं ओर दूसरा
b) तत्काल दाएं
c) बाईं ओर दूसरा
d) बाईं ओर तीसरा
e) इनमें से कोई नहीं
C

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill