Reasoning Quiz : 06-02-2021


दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी सावधानी से पढ़ें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
सोमवार से शुरू होने और रविवार को समाप्त होने वाले सात दिन एक सप्ताह में सात दोस्तों- A, B, C, D, E, F और G ने सात अलग-अलग दिनों में एक विदाई पार्टी में भाग लिया। उनमें से प्रत्येक अलग-अलग विषयों को पसंद करता है, जैसे। अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, वनस्पति विज्ञान और गणित, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

केवल एक व्यक्ति ने E और जो हिंदी पसंद करते हैं, के बीच विदाई पार्टी में भाग लिया। D ने F से पहले पार्टी में भाग लिया लेकिन उनमें से कोई भी गणित पसंद नहीं करता है। B और C के बीच केवल चार लोगों ने विदाई पार्टी में भाग लिया। भौतिकी पसंद करने वाले के तुरंत बाद हिंदी पसंद करने वालो ने पार्टी में भाग लिया हैं। गणित को पसंद करने वाले व्यक्ति और अंग्रेजी पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच केवल दो व्यक्ति विदाई पार्टी में भाग लेते थे। जीवविज्ञान पसंद करने वाले  वनस्पति विज्ञान  पसंद करने वालो के बीच केवल तीन व्यक्तियों ने पार्टी में भाग लिया। केवल एक व्यक्ति ने A और भौतिकी पसंद करने वाले के बीच पार्टी में भाग लिया है। जो जीवविज्ञान पसंद करता है वह रविवार को पार्टी में शामिल नहीं होता है। B को अंग्रेजी पसंद है। F से पहले पार्टी में भाग लेने वाले लोगों की संख्या E के बाद पार्टी में भाग लेने वालों की संख्या समान है। वनस्पति विज्ञान पसंद करने वाले व्यक्ति ने जीवविज्ञान पसंद करने वाले  व्यक्ति से एक दिन पहले विदाई पार्टी में भाग लिया था।
1) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) E- गणित
b) F- जीवविज्ञान
c) C- वनस्पति विज्ञान
d) A- हिंदी
e) इनमे से कोई नहीं

d

2) रसायन विज्ञान पसंद करने वाले व्यक्ति और गणित को पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच पार्टी में कितने लोग भाग लेते थे?
a) एक
b) चार
c) तीन
d) पांच
e) इनमे से कोई नहीं

e

3) बुधवार से दिए गए व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से संबंधित है। इसी तरह E रविवार से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा दिन से F संबंधित है?
a) शुक्रवार
b) सोमवार
c) शनिवार
d) बृहस्पतिवार
e) इनमे से कोई नहीं

a

4) निम्नलिखित में से कौन रसायन विज्ञान पसंद करता है?
a) G
b) A
c) F
d) C
e) इनमे से कोई नहीं

c

5) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
a) B ने C के बाद किसी एक दिन में पार्टी में भाग लिया
b) D वनस्पति विज्ञान पसंद है
c) A गणित पसंद करता है और E के बाद एक दिन में पार्टी में भाग लिया
d) E भौतिकी पसंद करता है और बुधवार को पार्टी में भाग लिया
e) इनमे से कोई नहीं

b

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी सावधानीपूर्वक पढ़ें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
आठ दोस्तों- S, T, U, V, W, X, Y और Z आठ मंजिल की इमारत पर रह रहे हैं। निम्नतम मंजिल को 1 गिने जाते हैं, इसके ऊपर दो गिने जाते हैं और तब तक जब तक कि शीर्षतम मंजिल आठ न हो। उनमें से प्रत्येक अलग ऊंचाई में हैं, जैसे 180 सेमी, 160 सेमी, 140 सेमी, 120 सेमी, 145 सेमी, 130 सेमी, 135 सेमी और 150 सेमी, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।
केवल चार लोग Z और W के बीच रहते हैं। केवल तीन व्यक्ति T और X के बीच रहते हैं। S से ऊपर रहने वाले व्यक्तियों की संख्या Y के नीचे रहने वाले व्यक्तियों की संख्या से 1 कम है। T V से छोटा है लेकिन X से लंबा है। सबसे ऊपर की मंजिल में रहने वाला समूह में सबसे छोटा व्यक्ति है। V Y से बड़ा है लेकिन S से छोटा है| W Z से बड़ा है। केवल एक व्यक्ति T और जो दूसरा सबसे छोटा है के बीच रहता है । X और U के बीच केवल दो व्यक्ति रहते हैं। U Y से छोटा है| Z W के ऊपर की मंजिलों में से एक पर रहता है| X केवल दो व्यक्तियों से लंबा है। S और U के बीच केवल तीन लोग रहते हैं| T Y से लंबा  है। S Y के ऊपर की मंजिलों में से एक पर रहता है| T W के नीचे किसी एक मंजिल पर रहता है।
6) और Y के बीच कितने लोग रहते हैं?
a) एक
b) दो
c) तीन
d) पांच
e) इनमे से कोई नहीं

c

7)  दिए गए व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से S,120 सेमी से संबंधित है। उसी तरह T, 130 सेमी से संबंधित है। निम्न में से कौन सी ऊंचाई से X संबंधित है?
a) 180 सेमी
b) 145 सेमी
c) 150 सेमी
d) 160 सेमी
e) इनमे से कोई नहीं

d

8) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) T
b) V
c) W
d) X
e) Z

e

9) और V की ऊंचाई का योग क्या है?
a) 320 सेमी
b) 280 सेमी
c) 270 सेमी
d) 290 सेमी
e) इनमे से कोई नहीं

e

10) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) S-145 सेमी
b) T-160 सेमी
c) V-180 सेमी
d) Y-140 सेमी
e) इनमे से कोई नहीं

e

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill