Reasoning Quiz : 28-01-2020


दिशा (1-5): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
आठ व्यक्ति- A, B, C, D, E, F, G और H एक वर्गाकार मेज के चारों ओर बैठे हैं। उनमें से चार टेबल के कोने पर बैठते है, और केंद्र के बाहर की ओर सामना करते हैं, और उनमें से चार टेबल के बीच में बैठे हैं और केंद्र की और मुख करके बैठे है। उनमें से प्रत्येक को विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषा पसंद है, जैसे। Java, C++, C#, Python, PHP, Basic, Z++ and और R++, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।

G मेज के बीच में बैठता है। F मेज के बीच में बैठता है और D और Z++ पसंद करने वाले का  तत्काल पड़ोसी है। C को Python पसंद है। E B का तत्काल पड़ोसी है, G को  C# पसंद है। F C  के विपरीत बैठता है। जो व्यक्ति PHP को पसंद करता है वह जावा को पसंद करने वाले व्यक्ति के दाईं ओर दूसरे स्थान पर बैठता है। जो C++ को पसंद करता है वह G के दाईं ओर तीसरे स्थान पर बैठता है| E को Basic पसंद है। B और H, C के तत्काल पड़ोसी हैं| G PHP पसंद करने वाले के बाईं ओर तीसरे स्थान परबैठत हैं।
1) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) D-PHP
b) B-C++
c) H-Z++
d) A-R++
e) इनमे से कोई नहीं
e

2) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) जो R++ पसंद करता है
b) जो Z++ पसंद करता है
c) जो PHP पसंद करता है
d) जो Java पसंद करता है
e) जो C++ पसंद करता है
a

3) दिए गए व्यवस्था के आधार पर एक निश्चित तरीके से C++ से संबंधित है। वैसे ही H Z++ से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सी भाषाएं D से संबंधित हैं?
a) java
b) PHP
c) Python
d) Basic
e) इनमे से कोई नहीं
b

4) निम्नलिखित में से कौन Z++ पसंद करता है?
a) H
b) B
c) A
d) D
e) इनमे से कोई नहीं
c

5) R++ पसंद करने वाले व्यक्ति और Python पसंद करने वाले व्यक्ति के बीच कितने लोग बैठते हैं?
a) कोई नहीं
b) एक
c) दो
d) तीन
e) इनमे से कोई नहीं
d

दिशा (6-10): निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें और नीचे दिए गए सवालों का जवाब दें।
प्रत्येक पांच सीटों के साथ दो समांतर पंक्तियां हैं। L, M, N और O दक्षिण की ओर पंक्ति 1 में बैठे हैं और S, T, U और V उत्तर की ओर पंक्ति 2 में बैठे हैं। सभी लोग एक दूसरे के साथ समान दूरी पर बैठे हैं जैसे कि पंक्ति 1 में प्रत्येक व्यक्ति वास्तव में पंक्ति 2 में बैठे व्यक्तियों का सामना करता है. प्रत्येक पंक्ति में एक सीट खाली होती है। उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग रंग पसंद हैं, जैसे, लाल, नीला, पीला, गुलाबी, नारंगी, सफेद, काला और बैंगनी, लेकिन एक ही क्रम में जरूरी नहीं है।
खाली सीटें लाइन के किसी भी अंतिम छोर पर नहीं हैं। M और खाली सीट के बीच केवल दो लोग बैठते हैं। S लाइन के किसी एक अंतिम छोर पर बैठता है। खाली सीटें एक दूसरे के विपरीत नहीं हैं। U  खाली सीट के तत्काल पड़ोस में बैठता है। जो नीला पसंद करता है वह ब्लैक पसंद करने वाले का सामना करता है। जो पीला पसंद करता है वह रिक्त सीट का तत्काल पड़ोसी है। पीले पसंद करने वाले व्यक्ति और L के बीच केवल एक सीट है। जो गुलाबी पसंद करता है वह खाली सीट में से एक का सामना करता है। केवल एक व्यक्ति गुलाबी पसंद करने वाले, और खाली सीट, के बीच बैठता है। O  खाली सीट का सामना करता है। U को काला और नीला पसंद नहीं है। N नारंगी पसंद करने वाले व्यक्ति का सामना करता है। वह जो सफ़ेद पसंद करता है वह S का सामना करता है। काला पसंद करने वाले व्यक्ति और V के बीच केवल दो सीटें है। जो नारंगी पसंद करता है वह खाली सीट के तत्काल बाईं ओर बैठता है। जो बैंगनी को पसंद करता है वह L का सामना करता है O गुलाबी पसंद नहीं करता है।
6) दिए गए व्यवस्था के आधार पर L काले रंग से एक निश्चित तरीके से संबंधित है। वैसे ही S नीले से संबंधित है। निम्नलिखित में से कौन सा रंग M से संबंधित है?
a) बैंगनी
b) गुलाबी
c) नारंगी
d) लाल
e) इनमे से कोई नहीं
a

7) निम्नलिखित पांच में से चार एक जैसे तरीके से समान हैं और इस प्रकार दिए गए व्यवस्था के अनुसार समूह बनाते हैं। इनमें से कौन सा समूह उस समूह से संबंधित नहीं है?
a) वह जो सफेद पसंद करता है
b) वह जो लाल पसंद करता है
c) वह जो काला पसंद करता है
d) वह जो बैंगनी पसंद करता है
e) वह जो नीला पसंद करता है
b

8) निम्नलिखित में से कौन सा संयोजन सही है?
a) U-लाल
b) O-पीला
c) T-बैंगनी
d) S-काला
e) इनमे से कोई नहीं
e

9) निम्नलिखित में से कौन सा काला पसंद करता है?
a) L
b) T
c) U
d) S
e) इनमे से कोई नहीं
b

10) लाल पसंद करने वाले व्यक्ति और गुलाबी पसंद करने वाले व्यक्ति, का समाना करने वाले व्यक्ति के बीच कितने लोग बैठते हैं?
a) एक
b) दो
c) तीन
d) कोई नहीं
e) इनमे से कोई नहीं
a

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill