Daily CA Quiz : 27-06-2020

1. किस संगठन ने चंदन और बांस के वृक्षारोपण की खोज के लिए एक नई पहल शुरू की है? 
उत्तर – खादी और ग्रामोद्योग आयोग
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने चंदन और बांस के वृक्षारोपण का पता लगाने के लिए अपनी तरह की पहली पहल शुरू की है। एमएसएमई मंत्रालय के तहत काम करने वाले इस वैधानिक निकाय ने अपने नासिक प्रशिक्षण केंद्र में चंदन और बांस के 500 पौधे लगाए हैं।

वृक्षारोपण प्रक्रिया का उद्देश्य संपत्ति का मुद्रीकरण है। KVIC ने सुगंध और स्वाद विकास केंद्र (FFDC), उत्तर प्रदेश से चंदन के पौधे और असम से बांस के पौधे खरीदे हैं।
2. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने किस अमेरिकी इंजीनियर के नाम पर अपने मुख्यालय का नाम बदलने का निर्णय लिया है? 
उत्तर – मैरी डब्ल्यू. जैक्सन
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में घोषणा की है कि वाशिंगटन डीसी में स्थित इसके मुख्यालय का नाम मैरी डब्ल्यू जैक्सन के नाम पर रखा जाएगा। वह एजेंसी की पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर हैं। नासा की वेबसाइट के अनुसार, मैरी डब्ल्यू जैक्सन (1921-2005) एजेंसी की एकमात्र अश्वेत महिला वैमानिकी इंजीनियर हो सकती हैं। 1985 में सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक नासा की सेवा की।
3. भारतीय रेलवे ने 6000 से अधिक स्टेशनों पर वीडियो निगरानी स्थापित करने के लिए किस संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं? 
उत्तर – रेलटेल
भारतीय रेलवे ने देश भर में 6000 से अधिक स्टेशनों पर वीडियो निगरानी स्थापित करने के लिए रेलटेल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रेलटेल एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है जो रेल मंत्रालय के तत्वावधान में संचालित होता है। भारतीय रेलवे की विशिष्ट श्रेणियों के तहत 6,049 रेलवे स्टेशनों पर आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली प्रदान की जाएगी। मौजूदा स्टैंडअलोन सीसीटीवी नेटवर्क को वीडियो निगरानी प्रणाली के साथ भी एकीकृत किया जाएगा।
4. COVID-19 महामारी के बीच किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने “गरीबी उन्मूलन के लिए गठबंधन” लॉन्च किया है? 
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र ने “गरीबी उन्मूलन के लिए गठबंधन” लांच किया है। भारत हाल ही में इस गठबंधन का संस्थापक सदस्य बना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के अध्यक्ष तिजानी मुहम्मद-बंदे ने अनौपचारिक बैठक में इस गठबंधन की घोषणा की। वह 30 जून को औपचारिक रूप से ‘गरीबी उन्मूलन के लिए गठबंधन’ का शुभारंभ करेंगे, जिसका उद्देश्य COVID-19 महामारी के प्रभावों के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सदस्य देशों को एक मंच प्रदान करना है।
5. अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा मनाए जाने वाले “डे ऑफ द सीफेयरर” का विषय क्या है? 
उत्तर – Seafarers are Key Workers
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वैश्विक अर्थव्यवस्था में नाविकों के योगदान को पहचानने के लिए, हर साल 25 जून को “डे ऑफ द सीफेयरर” के रूप में मनाया जाता है। 2011 में फिलीपींस में आयोजित Conference of Parties to the International Convention (STCW) में एक संकल्प द्वारा नामित किए जाने के बाद पहली बार सीफेयरर का दिन मनाया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill