Daily CA Quiz : 12-06-2020

1. स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए गठित समिति के अध्यक्ष कौन हैं? 
उत्तर – जी. किशन रेड्डी
गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए एक समिति का पुनर्गठन किया है। गृह मामलों के राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी को समिति का अध्यक्ष नामित किया गया है, इसमें देश भर के नौ प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी भी इसके सदस्य हैं।

गृह मंत्रालय के पास एक और प्रभाग है जो लगभग 30,000 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों को पेंशन वितरित करता है।
2. किस जहाज निर्माता ने कोस्ट गार्ड के लिए ‘ICGS कनकलता बरुआ’ नामक फास्ट पैट्रोल वेसल डिलीवर किया? 
उत्तर – गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
भारत के प्रमुख शिपबिल्डर कोलकाता स्थित गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) ने हाल ही में ‘आईसीजीएस कनकलता बरुआ’ नाम से फास्ट पैट्रोल वेसल डिलीवर किया है। यह भारतीय तटरक्षक बल के लिए फास्ट पैट्रोल वेसल्स (एफपीवी) की श्रृंखला में पांचवां और अंतिम जहाज है। यह जीआरएसई शिपयार्ड द्वारा डिलीवर किया गया 105वां पोत भी है। इसने पहले इस श्रृंखला में आईसीजीएस प्रियदर्शनी, आईसीजीएस एनी बेसेंट और आईसीजीएस अमृत कौर नामक जहाजों को तटरक्षक बल को डिलीवर किया था।
3. किस भारतीय राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश ने प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार खोजने के लिए रोज़गार सेतु पोर्टल लॉन्च किया है? 
उत्तर – मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में रोज़गार सेतु पोर्टल लॉन्च किया है जो प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करेगा। यह घोषणा की गई है कि सभी प्रवासी श्रमिक जो अपने गृह राज्य लौट आए हैं, उन्हें पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। पोर्टल में उन नियोक्ताओं का भी विवरण है जो श्रमिकों की तलाश में हैं। राज्य इन श्रमिकों को रोजगार देने के लिए अगले दो महीनों में रोज़गार मेला आयोजित करेगा।
4. नवीनतम क्वैकरेली साइमंड्स (QS) विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 200 में कितने भारतीय संस्थान हैं? 
उत्तर – तीन
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग वैश्विक उच्च शिक्षा सलाहकार क्वैकरेली साइमंड्स (QS) द्वारा जारी की गई है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) लगातार नौवें वर्ष शीर्ष पर रहा, इसके बाद स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और हार्वर्ड विश्वविद्यालय का स्थान था। आईआईटी-बॉम्बे (172 वें), आईआईएससी बैंगलोर (185 वें) और आईआईटी दिल्ली (193 वें) केवल तीन भारतीय संस्थान शीर्ष 200 में शामिल हुए।
5. जनरल चार्ल्स ब्राउन किस देश की वायु सेना के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी प्रमुख हैं? 
उत्तर – अमेरिका
अमेरिका ने जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर को देश की वायु सेना प्रमुख के रूप में पुष्टि की है। चार्ल्स क्यू. ब्राउन वर्तमान में फोर स्टार जनरल के रूप में सेवारत्त हैं और यह पद धारण करने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी हैं। उन्होंने हाल ही में अमेरिका में नस्लवाद से सम्बंधित अपने अनुभव साझा किये।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill