Daily CA Dose : 30-06-2020

1. स्वास्थ्य मंत्रालय की समिति का प्रमुख कौन है, जिसने सीरोलॉजिकल सर्वे की सिफारिश की थी? 
उत्तर – वी.के. पॉल
गृह मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 सकारात्मक मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।

सीरोलॉजिकल सर्वे नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। जिला टीमों को एनसीडीसी प्रशिक्षकों द्वारा आरोग्य सेतु और इतिहास एप्प का उपयोग करने पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
2. किस भारतीय संस्थान ने ‘प्रोजेक्ट प्राण’ तहत एक गहन देखभाल इकाई (ICU) ग्रेड वेंटिलेटर विकसित किया? 
उत्तर – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc)
भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के इंजीनियरों की एक टीम ने ‘प्रोजेक्ट प्राण’ के तहत एक गहन देखभाल इकाई (ICU) ग्रेड वेंटिलेटर विकसित किया है। हाल ही में, टीम ने वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो अब व्यवसायीकरण की प्रक्रिया में है। सस्ती वेंटीलेटर केवल भारत में बने घटकों या उन घटकों का उपयोग करता है जो घरेलू बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं। टीम ने रिकॉर्ड 35 दिनों में वेंटिलेटर विकसित किया है।
3. किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक समर्पित आयोग का गठन किया है? 
उत्तर – मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक समर्पित आयोग का गठन किया है। मध्य प्रदेश राज्य प्रवासी मजदूर आयोग (MPSMLC) के रूप में नामित, इसका उद्देश्य उन लोगों के लिए नौकरियों का निर्माण करना है जो कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य हिस्सों से लौटे हैं।
4. बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा नामित COVID-19 स्वास्थ्य पालिसी का क्या नाम है? 
उत्तर – कोरोना कवच
बीमा नियामक द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को एक छोटी अवधि की कोविड-19 पालिसी की पेशकश करने का निर्देश दिया है। “कोरोना कवच नीति” के रूप में नामित, मानक स्वास्थ्य नीति की अवधि 3.5 महीने से 6.5 महीने और 9.5 महीने होगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, भुगतान का तरीका एकल प्रीमियम होगा।
5. सरकार द्वारा शुरू की गई Taxable Floating Rate Savings Bonds, 2020 का कार्यकाल क्या है? 
उत्तर – 7 साल
केंद्र सरकार ने टैक्सेबल फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड, 2020 लॉन्च करने की घोषणा की है, जो 1 जुलाई, 2020 से खुदरा निवेशकों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा। इन बॉन्डों पर ब्याज दर हर छह महीने में रीसेट कर दी जाएगी, जबकि शुरुआती ब्याज दर 7.15 फीसदी तय की गई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill