Daily CA Dose : 29-06-2020

1. संशोधन के बाद, लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पोस्टल बैलट के चयन के लिए मतदाताओं की न्यूनतम आयु सीमा क्या है?
उत्तर – 65
भारत के केंद्रीय कानून मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पोस्टल बैलट सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं।

कानून मंत्रालय ने चुनाव नियमों के आचरण में संशोधन किया है, मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट चुनने की न्यूनतम आयु सीमा 80 की मौजूदा सीमा से कम कर दी गई है। मंत्रालय ने COVID -19 संदिग्ध या प्रभावित व्यक्तियों को भी पोस्टल बैलेट सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी है। बिहार के मतदाता संशोधित नियमों से सबसे पहले लाभान्वित होंगे।
2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने “नशा मुक्त भारत: वार्षिक कार्य योजना (2020-21)” लांच की है? 
उत्तर – सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने “नशा मुक्त भारत: वार्षिक कार्य योजना (2020-21)” लॉन्च किया है। एक्शन प्लान 272 सबसे प्रभावित जिलों के लिए शुरू किया गया है। सामाजिक न्याय राज्य मंत्री ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना के लिए लोगो और टैगलाइन भी जारी की और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए जागरूकता वीडियो जारी किए।
3. किस तेल और गैस कंपनी ने ‘बैटरी स्वैपिंग सुविधा क्विक इंटरचेंज सर्विस (QIS)’ नामक एक नई तकनीक लांच की है? 
उत्तर – इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चंडीगढ़ में बैटरी स्वैपिंग सुविधा क्विक इंटरचेंज सर्विस (QIS) का उद्घाटन किया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स पर बैटरी स्वैपिंग मॉडल के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के लिए एक गतिशीलता फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
4. किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने लोगों को अपने व्यवसाय को ऑनलाइन स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए ‘ऑनलाइन बिजनेस गाइड’ और एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है? 
उत्तर- फेसबुक
फेसबुक ने ‘बूस्ट विद फेसबुक समर ऑफ सपोर्ट’ नामक एक नई पहल शुरू की है। कार्यक्रम में छह सप्ताह का मुफ्त ऑन-डिमांड ऑनलाइन प्रशिक्षण और आधुनिक ग्राहक सेवा, रचनात्मक सुदृढीकरण, डिजिटल प्रसंस्करण आदि जैसे क्षेत्रों पर चर्चा शामिल है। लोगों को ऑनलाइन स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए कंपनी ने ‘ऑनलाइन बिजनेस गाइड’ भी लॉन्च किया।
5. किस रेटिंग एजेंसी ने इस वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था के 5% सिकुड़ने का अनुमान लगाया है? 
उत्तर – S&P
S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट जारी की है, जिसका शीर्षक है ‘Asia-Pacific losses near USD 3 tn as balance sheet recession looms’। रिपोर्ट में एजेंसी ने खुलासा किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के इस वित्त वर्ष में 5% सिकुड़ने की उम्मीद है। एस एंड पी ने 2020 में एशिया और प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के 1.3 प्रतिशत सिकुड़ने का अनुमान लगाया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill