Daily CA Dose : 26-06-2020

1. कुशीनगर हवाई अड्डा, जिसे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया है, भारत के किस राज्य में स्थित है? 
उत्तर – उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी। यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है।

कुशीनगर एक बौद्ध सांस्कृतिक स्थल है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में इसकी घोषणा से श्रावस्ती, कपिलवस्तु और लुम्बिनी सहित कई अन्य बौद्ध स्थलों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा। यह स्थान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास है, इससे क्षेत्र के पर्यटन और आर्थिक विकास में सुधार होगा।
2. खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, ड्रोन के माध्यम से टिड्डी दल को नियंत्रित करने वाला पहला देश कौन सा है? 
उत्तर – भारत
उपकरण आयात करने की सीमाओं में वृद्धि के साथ, कृषि सहयोग और किसान कल्याण विभाग (DAC & FW) के मशीनीकरण और प्रौद्योगिकी प्रभाग ने टिड्डी नियंत्रण के लिए स्वदेशी व्हीकल माउंटेड ULV (अल्ट्रा लो वॉल्यूम) स्प्रेयर विकसित करने के लिए पहल शुरू की। स्वदेशी रूप से विकसित इस प्रोटोटाइप ने परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा किया है। राजस्थान के अजमेर और अजमेर जिलों में परीक्षण किए गए।
3. हाल ही में ‘देविका’ और ‘पुनेजा’ नामक दो पुलों का उद्घाटन भारत के किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में किया गया? 
उत्तर – जम्मू और कश्मीर
आभासी मंच के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित  देविका और पुनेजा पुल का  उद्घाटन 24 जून, 2020 को किया।  देविका पुल जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में स्थित है। 75 लाख रुपये की लागत से बने इस पुल ने आस-पास के स्थानीय लोगों की 70 साल पुरानी मांग को पूरा किया। भारतीय सेना के उत्तरी कमान का मुख्यालय उधमपुर में स्थित है। यातायात के मुद्दों को हल करने के अलावा, यह पुल भारतीय सेना के वाहनों और काफिले के लिए एक सहज मार्ग प्रदान करेगा। यह पुल 10 मीटर लंबा है। पुनेजा पुल जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में भदरवाह शहर में स्थित है। इस पुल के निर्माण की लागत 4 करोड़ रुपये थी। यह पुल 50 मीटर लंबा है।
4. भारत में हर साल ‘पासपोर्ट सेवा दिवस (पीएसडी)’ कब मनाया जाता है? 
उत्तर – 24 जून
प्रत्येक वर्ष ‘पासपोर्ट सेवा दिवस’ भारत में 24 जून को पासपोर्ट अधिनियम को लागू करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष, विदेश मंत्रालय (MEA) ने 24 जून, 2020 को एक विशेष आभासी कार्यक्रम का आयोजन करके पासपोर्ट सेवा दिवस (PSD) मनाया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत और विदेशों में 2019 के दौरान 1.22 करोड़ से अधिक पासपोर्ट जारी किए गए। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पासपोर्ट कार्यालयों और उनके कर्मियों के लिए पासपोर्ट सेवा पुरस्कारों की घोषणा की गई।
5. किस भारतीय राज्य ने स्कूली बच्चों को शिक्षा सामग्री प्रसारित करने के लिए रिलायंस जियो टीवी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं? 
उत्तर – हरियाणा
23 जून, 2020 को हरियाणा के शिक्षा मंत्री की घोषणा की है कि हरियाणा राज्य सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी जियो के साथ मुख्यमंत्री के दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (Chief Minister’s Distance Learning Programme) के तहत एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों को शिक्षा प्रदान की जायेगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill