Daily CA Dose : 24-06-2020

1. वित्त मंत्रालय द्वारा व्यक्तियों या संस्थानों के योगदान के लिए कौन सा कोष खोला गया है? 
उत्तर – राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष
वित्त मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) में व्यक्तियों या संस्थानों से योगदान के प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं है। आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के आधार पर इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। एनडीआरएफ का गठन उसी अधिनियम के तहत किया गया था।

2. कौन सा भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश कोविड-19 के लिए आइसोलेशन इकाइयों में परिवर्तित होने वाले रेल डिब्बों का परिचालन करने वाला पहला राज्य बन गया? 
उत्तर – उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने COVID-19 संदिग्ध रोगियों के लिए अलग-अलग इकाइयों के रूप में रेल डिब्बों का उपयोग शुरू कर दिया है। देश में सबसे पहले, उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी में मऊ जंक्शन पर कोविड कोच तैनात किए गये हैं। भारतीय रेलवे राज्यों को 5,231 आइसोलेशन डिब्बों की पेशकश करने के लिए तैयार है और संबंधित जोनल रेलवे ने कोचों को संगरोध सुविधाओं के रूप में परिवर्तित कर दिया है। उत्तर प्रदेश के बाद, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश भी रेल डिब्बों का उपयोग कर रहे हैं।
3. ‘ध्रुव’ क्या है, जिसे आईआईटी-बॉम्बे के शोधकर्ताओं और छात्रों द्वारा विकसित किया गया है? 
उत्तर – NAVIC के लिए रिसीवर चिप
आईआईटी-बॉम्बे के छात्रों और शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक स्वदेशी रिसीवर चिप ‘ध्रुव’ विकसित की है। इस चिप का उपयोग देश के स्थानों और मार्गों को खोजने के लिए स्मार्टफोन और नेविगेशन उपकरणों में किया जा सकता है। यह भारत के नेविगेशन उपग्रहों के NAVIC समूह के साथ-साथ अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम-आधारित उपग्रहों से किसी व्यक्ति के स्थान का सटीक निर्धारण करने के लिए संकेत प्राप्त करेगा।
4. निवेश प्रोत्साहन एजेंसी का नाम क्या है, जो उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के तहत कार्य करती है? 
उत्तर – इन्वेस्ट इंडिया
इन्वेस्ट इंडिया को 2009 में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के तहत एक गैर-लाभकारी उपक्रम के रूप में स्थापित किया गया था। यह भारत में निवेश के लिए सेक्टर-विशिष्ट निवेशक लक्ष्यीकरण पर ध्यान केंद्रित करता है और नई साझेदारी विकसित करता है। हाल ही में, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इन्वेस्ट इंडिया द्वारा डिज़ाइन किए गए विशेष निवेश मंच के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण का शुभारंभ किया।
5. कान फिल्म मार्केट में भारतीय पवेलियन की स्थापना सूचना और प्रसारण मंत्रालय और भारत के किस संघ द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है? 
उत्तर – फिक्की
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में कान फिल्म मार्केट 2020 में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया है। कान फिल्म मार्केट में भारतीय पवेलियन की स्थापना सूचना और प्रसारण मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से की गई है। मंत्री ने यह भी बताया कि ‘माई घाट’ नामक मराठी फिल्म और गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ इस साल कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित होने वाली आधिकारिक प्रवेशिका हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill