Daily CA Dose : 22-23 June 2020

1. ‘नवरक्षक’ क्या है, जिसे हाल ही में समाचारों में देखा गया था?
उत्तर – व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण
एक महीने के भीतर, उपयोगकर्ता के लिए अनुकूल व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) किट जिसे ‘नवरक्षक’ के नाम से जाना जाता है, भारतीय बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है क्योंकि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए इस सप्ताह के शुरू में इसे मंजूरी दे दी है।

पीपीई प्रोटोटाइप नमूना परीक्षण के लिए नौ अधिकृत एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में से एक, इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (एक डीआरडीओ प्रयोगशाला) ने भी परीक्षण के बाद पीपीई किट को प्रमाणित किया है।
2. कौन सा भारतीय स्टॉक एक्सचेंज 1.7 ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा एक्सचेंज बन गया है? 
उत्तर – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
भारत के पहले सूचीबद्ध स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने अपने प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों के संचयी बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया के 10 सबसे बड़े एक्सचेंजों के बीच अपनी जगह बनाई है। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बीएसई सूची में दसवें स्थान पर है, जिसका बाजार पूंजीकरण 1.7 ट्रिलियन डॉलर है। सूची न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) 19.3 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ सबसे ऊपर है। इसके बाद नैस्डैक का बाजार पूंजीकरण 13.8 ट्रिलियन डॉलर है।
3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है? 
उत्तर – उर्जित पटेल
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को आर्थिक थिंक टैंक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उर्जित पटेल 22 जून, 2020 से चार साल के कार्यकाल के लिए एनआईपीएफपी के अध्यक्ष होंगे। वह विजय लक्ष्मण केलकर की जगह लेंगे। उर्जित पटेल ने आरबीआई के उप-गवर्नर के रूप में कार्य किया। 2013 और 2016 से 2018 तक उन्होंने आरबीआई के गवर्नर के रूप में कार्य किया।
4. भारत के प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए गए ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का कार्यकाल क्या है? 
उत्तर – 125 दिन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान घर लौटे लाखों प्रवासी कामगारों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 50,000 करोड़ रुपये के समर्पित कार्यक्रम गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की शुरुआत की है। इसे बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहार गांव से लॉन्च किया गया है। यह योजना बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा जैसे छह राज्यों में 116 जिलों में 125 दिनों के लिए चलाई जाएगी। बारह अलग-अलग मंत्रालय या विभाग कार्यक्रम को लागू करने के लिए कार्य करेंगे।
5. विश्व शरणार्थी दिवस 2020 का विषय क्या है? 
उत्तर – हर एक्शन मायने रखता है (Every Action Counts)
विश्व भर में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता है। 4 दिसंबर, 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने निर्णय लिया था कि 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill