Daily CA Dose : 20-06-2020

1. अगस्त 2021 के लिए किस देश को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष नामित किया गया है? 
उत्तर – भारत
भारत, जिसे हाल ही में सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है, अगस्त, 2021 के लिए अध्यक्ष के रूप में काम करेगा। भारत, नॉर्वे, आयरलैंड, मैक्सिको और केन्या को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में 2 वर्ष के लिए गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में चुना गया है। ट्यूनीशिया 2021 जनवरी में परिषद के अध्यक्ष के रूप में शुरू होगा।


2. किस संस्था को पीएम स्ट्रीट वेंडर के आत्म निर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में चुना गया है? 
उत्तर – भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने SIDBI को PM Street Vendor की आत्मनिर्भर निधि  (PM SVANidhi) के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में संलग्न करने के लिए लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस योजना का उद्देश्य सड़क विक्रेताओं को 10,000 रुपये तक का कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना है, जो कोविड-19 लॉकडाउन से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए हैं। यह ऋण 1 वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाने योग्य है। शीघ्र भुगतान पर 7% प्रति वर्ष की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।
3. स्वीडिश मैपिंग प्रौद्योगिकी कंपनी ‘मैपिलरी’ का अधिग्रहण किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने किया है? 
उत्तर- फेसबुक
फेसबुक ने हाल ही में स्वीडिश मैपिंग प्रौद्योगिकी कंपनी मैपिलरी का अधिग्रहण किया है। मैपिलरी क्राउड-सोर्स चित्र, स्मार्ट फोन और अन्य प्रकार के कैमरों से योगदान किए गए चित्रों को एकत्र करता है। इसके बाद यह एक वास्तविक समय 3-डी मानचित्र के लिए कंप्यूटर विज़न तकनीक का उपयोग करता है। इस तकनीक से ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास और वर्चुअल रियलिटी हेडसेट जैसे विकास के तहत फेसबुक उत्पादों का समर्थन करने की उम्मीद है।
4. कौन सी कंपनी भारत की पहली150 अरब डॉलर के मूल्य की कंपनी बन गई है और हाल ही में शुद्ध ऋण मुक्त भी हो गई है? 
उत्तर – रिलायंस इंडस्ट्रीज
मुंबई स्थित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 19 जून, 2020 को 150 अरब डॉलर के मूल्य को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी है। रिलायंस यह उपलब्धि हासिल करने आली पहली बार भारतीय कंपनी बन गयी है। कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से आगे शुद्ध ऋण-मुक्त हो गई है, इस घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में काफी तेज़ी देखी गयी।  31 मार्च, 2020 को रिलायंस का ऋण 161,035 करोड़ रुपए था। लॉकडाउन के बावजूद, 58 दिनों की अवधि में, रिलायंस इंडस्ट्रीज 168,818 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने में कामयाब रही।
5. $ 150,000 शतरंज मास्टर्स टूर्नामेंट में भाग लेने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं? 
उत्तर – पी. हरिकृष्ण
भारतीय ग्रैंडमास्टर पी. हरिकृष्ण मिलियन-डॉलर के मैग्नस कार्लसन चेस टूर में भाग लेने वाले पहले भारतीय हैं जो $ 150,000 शतरंज मास्टर्स के साथ जारी है। चेसेबल मास्टर्स एक 12-खिलाड़ी टूर्नामेंट है, जिसे दुनिया के शीर्ष छह खिलाड़ियों द्वारा शास्त्रीय रैंकिंग सूची में खेला जाना है, जिसमें नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन, चीन के लिंग डेरेन और यूएसए के फैबियानो कारुआना शामिल हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill