Daily CA Dose : 09-06-2020

1. किस भारतीय राज्य ने प्रवासी श्रमिकों के लिए एक ऑनलाइन श्रमिक रोजगार एक्सचेंज शुरू किया है? 
उत्तर – राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज कौशल पोर्टल और ऑनलाइन श्रमिक रोजगार एक्सचेंज शुरू किया है।

यह पहल उन प्रवासी मजदूरों को सक्षम बनाएगी जो अपनी आजीविका खो चुके हैं, और श्रम में कमी का सामना कर रहे उद्योगों को उपयुक्त श्रम शक्ति उपलब्ध होगी। यह पोर्टल राज्य के आईटी विभाग राजस्थान कौशल और आजीविका विकास निगम द्वारा विकसित किया गया है। पोर्टल में लगभग 53 लाख श्रमिकों और 11.18 लाख उद्योगों का डाटा है।
2. हाल ही में भारत का कौन सा आर्थिक उपाय 493.48 बिलियन डालर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है? 
उत्तर – विदेशी मुद्रा भंडार
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की हालिया अधिसूचना के अनुसार, विदेशी मुद्रा भंडार 3.43 बिलियन  बढ़कर 493.48 बिलियन अमरीकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। पिछले सप्ताह में, विदेशी मुद्रा भंडार 490.44 बिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ गया था। समग्र भंडार का प्रमुख घटक, विदेशी मुद्रा आस्तियाँ बढ़कर 455.21 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गईं; सोने का मूल्य 32.682 बिलियन और आईएमएफ के साथ भारत का आरक्षित स्थान 4.16 बिलियन अमरीकी डॉलर है।
3. जो बिडेन, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में थे, किस देश के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार है? 
उत्तर – अमेरिका
अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त किया है। 77 वर्षीय नेता ने बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान 2009 से 2017 तक 47वें अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। 3 नवंबर को होने वाले चुनावों में, जो बिडेन फिर से चुनाव लड़ने के इच्छुक राष्ट्रपति और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देंगे।
4. भारत के वयोवृद्ध खिलाड़ी हमजा कोया का हाल ही में कोविड-19 के कारण निधन हो गया, वे किस खेल से जुड़े थे? 
उत्तर – फुटबॉल
केरल से पूर्व भारतीय फुटबॉलर हमजा कोया का हाल ही में कोविड-19 के कारण निधन हो गया। उन्होंने संतोष ट्रॉफी में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया था। वह नेहरू ट्रॉफी में राष्ट्रीय टीम के सदस्य भी थे। हालाँकि उन्हें प्लाज्मा थेरेपी उपचार दिया गया, लेकिन 61 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।
5. ‘NAIMISHA’ किस संस्था द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है? 
उत्तर – नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट
नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीनस्थ कार्यालय में वार्षिक कला कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है जिसका नाम ‘NAIMISHA’ है। हाल ही में, नेशनल गैलरी ने घोषणा की है कि वह 8 जून, 2020 से 3 जुलाई 2020 तक ONLINE NAIMISHA 2020 समर आर्ट प्रोग्राम नाम के कार्यक्रम का डिजिटल संस्करण आयोजित करेगी। प्रतिभागियों को वर्चुअली अनुभवी कलाकारों से सीखने में मदद करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill