Daily CA Dose : 05-06-2020

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही नई पहल SWADES का उद्देश्य क्या है? 
उत्तर – रोजगार सृजन
भारत सरकार विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के कौशल की मैपिंग के लिए SWADES पहल शुरू करने का निर्णय है। SWADES  का पूर्ण स्वरुप Skilled Workers Arrival Database for Employment Support है।

वंदे भारत मिशन के तहत SWADES पहल शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य विदेशों से लौटने वाले भारतीयों के डेटाबेस को उनके कौशल और अनुभव के आधार पर तैयार करना है। तत्पश्चात डाटाबेस का उपयोग विदेशी कंपनियों और भारतीय कंपनियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जाएगा।
2. फिनलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है? 
उत्तर – रवीश कुमार
अनुभवी राजनयिक और विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। 1995 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी ने जुलाई 2017 से अप्रैल 2020 तक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया और कई महत्वपूर्ण मुद्दों को संभाला। अपने 25 साल के करियर में, उन्होंने जकार्ता में मिशन के उप प्रमुख और फ्रैंकफर्ट में कोंसुल जनरल सहित कई महत्वपूर्ण मिशनों में काम किया। वह फिनलैंड में राजदूत वाणी राव की जगह लेंगे।
3. “सचिवों के समूह (ईजीओएस)” का अध्यक्ष कौन होगा, जिसे मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया है? 
उत्तर – कैबिनेट सचिव
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों में “सचिवों के समूह (ईजीओएस) और परियोजना विकास प्रकोष्ठों (पीडीसी) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इन दो सेल की स्थापना से भारत में अधिक निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है। कैबिनेट सचिव ईजीओएस के अध्यक्ष के रूप में काम करेगा, जिसमें नीति आयोग के सीईओ और अन्य विभागों के सचिव सदस्य होंगे।
4. किस संगठन ने 156 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल (ICV) बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय से 1,094 करोड़ रुपये का ऑर्डर प्राप्त किया?
उत्तर – आयुध निर्माणी बोर्ड
2 जून, 2020 को रक्षा मंत्रालय ने ओएफबी (आयुध निर्माणी बोर्ड) 156 BMP इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल का आर्डर दिया। यह मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। तेलंगाना के मेडक में स्थित आयुध कारखाने द्वारा 1,094 करोड़ रुपये की लागत से आईसीवी का निर्माण किया जायेगा। ICV का निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा। इन ICV के निर्माण से मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री बटालियनों की मौजूदा कमी को कम किया जाएगा और सेना को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
5. किस भारतीय लेखक ने एशिया के लिए कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज, 2020 जीता? 
उत्तर – कृतिका पांडेय
भारतीय लेखिका कृतिका पांडे ने इस साल के लिए प्रतिष्ठित कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज जीता है। उन्हें ‘द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नेक्स’ शीर्षक से उनके काम के लिए चुना गया है। कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज हर साल सर्वश्रेष्ठ अप्रकाशित लघु कथा के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार के लिए पात्र होने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का एक सामान्य नागरिक होना चाहिए।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill