Daily CA Dose : 18-06-2020

1. विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (डब्ल्यूसीआई) 2020 में भारत का रैंक क्या है? 
उत्तर – 43
इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट ने हाल ही में विश्व प्रतिस्पर्धी सूचकांक जारी किया है। भारत ने इस सूचकांक में 43वां स्थान हासिल किया है। 2019 में, भारत 43वें स्थान पर था।

2017 में भारत 45वें रैंक तक फिसल गया था और 2018 में 44वें स्थान पर पहुंच गया था। भारत की निरंतर निम्न रैंकिंग मुख्य रूप से खराब बुनियादी ढांचे और अपर्याप्त शिक्षा निवेश के कारण है।
2. अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय भवन, जिसे ध्वस्त कर दिया गया है, किस देश में स्थित है? 
उत्तर – उत्तर कोरिया
दक्षिण कोरिया ने हाल ही में कहा है कि उत्तर कोरिया ने अंतर-कोरियाई संपर्क कार्यालय की इमारत को ध्वस्त कर दिया है, जो कोरियाई सीमा के उत्तर में स्थित थी। इस गंभीर घटना के बाद दोनों देशों के संबंधों में हाल ही में गिरावट आई है। उत्तर कोरिया ने पहले दक्षिण कोरिया के साथ सीमा पर सैन्य कार्रवाई में संलग्न होने की धमकी दी है। दोनों देशों ने संयुक्त रूप से उत्तर कोरिया के कैसॉन्ग में 2003 में एक संपर्क कार्यालय स्थापित किया था। कैसॉन्ग औद्योगिक परिसर एक संयुक्त औद्योगिक क्षेत्र है जो उत्तर कोरियाई और दक्षिण कोरियाई दोनों द्वारा संचालित है।
3. इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस 2020 का विषय क्या है? 
उत्तर – प्रेषण एक जीवन रेखा है
‘इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस (IDFR)’ दुनिया भर में हर साल 16 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस “प्रेषण एक जीवन रेखा है” के विषय के साथ मनाया गया।
4. चीनी कार निर्माता ग्रेट वॉल मोटर्स (GWM) ने अपने विनिर्माण संयंत्र को आधुनिक बनाने के लिए किस भारतीय राज्य के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए? 
उत्तर – महाराष्ट्र
चीनी चार निर्माता कंपनी ग्रेट वॉल मोटर (GWM) ने हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। GWM, भारतीय बाजार में प्रवेश करने वाली नवीनतम चीनी वाहन निर्माता है। इस निवेश से 3,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। कंपनी ने भारतीय बाजार में 1 बिलियन डालर का निवेश करने की अपनी योजना की भी पुष्टि की है।
5. NABARD की निवेश शाखा NABVENTURES ने अपना पहला निवेश किस ग्रामीण फिनटेक स्टार्ट-अप में किया है? 
उत्तर – जय किसान
NABARD (नेशनल बैंक फ़ॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) की निवेश शाखा NABVENTURES फंड ने ग्रामीण फ़िनटेक स्टार्ट-अप ‘जय किसान’ में अपना पहला निवेश किया है। NABVENTURES मई 2019 में 500 करोड़ से अधिक के प्रस्तावित कॉर्पस के साथ लॉन्च किया गया था। मुंबई स्थित स्टार्ट-अप में 30 करोड़ के फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में निवेश किया गया था।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill