भारत द्वारा वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन 2020 के लिए $ 15 मिलियन का वादा

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय टीका गठबंधन, गावी को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है। वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्मेलन की मेजबानी यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने की थी।

प्रमुख बिंदु:
  • भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन समिट 2020 को संबोधित किया, जिसमें 50 से अधिक देशों, नागरिक समाज, सरकार के मंत्रियों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, व्यापारिक नेताओं और राज्य और देश के प्रमुखों ने भाग लिया।
  • अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत ने देश में उपलब्ध दवाओं के स्टॉक को 120 से ज्यादा देशों के साथ साझा करके, अपने पड़ोसी देश में एक समान प्रतिक्रिया की रणनीति अपनाकर और सहायता मांगने वाले देशों की मदद करके इस दिशा में ही काम किया।
  • महामारी के प्रकोप ने भी वैश्विक समन्वय और सहयोग की सीमाओं को उजागर किया है।
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू किए गए शुरुआती कार्यक्रमों में से एक इन्द्रधनुष था, जिसका उद्देश्य दुर्गम इलाकों सहित पूरे देश के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करना था।
  • जीएवीआई एक सार्वजनिक-निजी वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी है जिसका उद्देश्य गरीब देशों में टीकाकरण बढ़ाना है। इसकी स्थापना 2000 में हुई थी और यह जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill