Daily CA Dose : 30-05-2020

1. 2019-20 वित्तीय वर्ष के दौरान भारत में FDI का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा देश था? 
उत्तर – सिंगापुर
डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 के दौरान सिंगापुर 14.67 बिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत था। इसके बाद मॉरीशस और नीदरलैंड का स्थान था।

आंकड़ों से यह भी पता चला कि 2019-20 में भारत में FDI 13% बढ़कर एक रिकॉर्ड उच्च स्तर 49.97 बिलियन डॉलर हो गया है। अधिकतम विदेशी प्रवाह सेवा क्षेत्र (7.85 बिलियन अमरीकी डालर) में था, जिसके बाद कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर थे।
2. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) के अध्यक्ष कौन हैं? 
उत्तर – केंद्रीय वित्त मंत्री
28 मई, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक ने वर्तमान घरेलू और वैश्विक आर्थिक स्थिति, वित्तीय कमजोरियों के मुद्दों, सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों की तरलता, गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों, नियामक प्रतिक्रियाओं आदि की समीक्षा की गयी। परिषद ने कहा कि COVID-19 ने वैश्विक वित्तीय प्रणाली के लिए एक बड़ा खतरा उत्पन्न किया है, और इससे उभरने का समय अनिश्चित है।
3. केंद्रीय वित्त मंत्री ने आधार नंबर आधारित ई-केवाईसी का उपयोग करते हुए कौन सी रियल टाइम सुविधा शुरू की है? 
उत्तर – इंस्टेंट स्थायी खाता संख्या (पैन)
27 मई, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंस्टेंट आधार बेस्ड ई-केवाईसी लांच की। यह सुविधा उन पैन आवेदकों के लिए उपलब्ध होगी जिनके पास वैध आधार संख्या है। उनके पास आधार के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। पैन आवंटित करने की प्रक्रिया कागज रहित है और मुफ्त भी है।
4. हाल ही में भारत के किस संघ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘डिजिटल समिट ऑन एक्सपोर्ट्स’ का आयोजन किया? 
उत्तर – CII
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लिया। वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन के दौरान, मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जून के महीने में निर्यात में गिरावट 8-10 प्रतिशत तक सीमित रहेगी। अप्रैल के महीने में 30 प्रमुख उत्पाद समूहों में से 28 ने निर्यात में 99 प्रतिशत तक की भारी गिरावट देखी है।
5. प्रतिवर्ष 28 मई को मनाये जाने वाले ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ की थीम क्या है? 
उत्तर – Periods in Pandemic
प्रतिवर्ष 28 मई को दुनिया भर में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह एक वैश्विक मंच है जो जर्मन गैर-लाभकारी संगठन WASH यूनाइटेड द्वारा शुरू किया गया है। इस वर्ष, मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का विषय ‘पीरियड्स इन पैन्डेमिक’ है। कई सरकारी एजेंसियां, व्यक्ति, गैर-लाभकारी और मीडिया सुरक्षित मासिक धर्म प्रथाओं और स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मिलकर कार्य करते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill